Paris Olympics पर सुरक्षा के लिए पैनी नजर रखने वाले के K9 Dogs पेरिस रवाना

Paris Olympics. खेलों के महाकुंभ की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए फ्रांस ने भारत सरकार से भी मदद मांगी है. नई दिल्ली में फ्रांस के दूतावास ने आग्रह किया है कि पेरिस ओलिंपिक की सुरक्षा के लिए भारतीय सुरक्षा बलों में तैनात स्पेशल Dogs K9 की तैनाती की अनुमति दी जाए.

पेरिस में 26 जुलाई से ओलिंपिक खेलों की शुरुआत होगी जो 12 अगस्त तक चलेगी. इसमें पैरालिंपिक खेलों के भी आयोजन होंगे. सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि फ्रांस के एंबेसी ने भारत सरकार से एंटी-एक्सप्लोसिव यूनिट मुहैया कराने का आग्रह किया है. धमाका रोधी टीम में हाइली ट्रेंड Dogs की सबसे अहम भूमिका होती है. फ्रांस ने भारत से K9 Dogs की मांग की है.



दूतावास ने भारत से आग्रह किया है कि डॉग्स और उन्हें संचालित करने वाले अधिकारियों को ओलिंपिक की सुरक्षा के लिए भेजा जाए. फ्रांस के इस आग्रह पर भारत सरकार ने पेरिस ओलंपिक के लिए 10K 9 डॉग्स भेजने का फैसला किया है. ये Dogs CAPF, CRPF, ITBP SSB Assam राइफल्स और NSG से लिए जाएंगे. इनमें 6 बेल्जियन, 3 जर्मन शेफर्ड ब्रिड के डॉग्स होंगे.

जबकि एक लैब्राडोर रीट्रीवर शामिल होगा. इन डॉग्स के साथ भारत के 17 अधिकारी भी पेरिस भेजे जाएंगे. दरअसल, इन K9 Dogs को भारत में आयोजित G20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा में शामिल किया गया था. तब दुनिया से आए मेहमानों ने इन डॉग्स की क्षमता की सराहना की थी. यही वजह है कि दुनिया के कई देशों में भारत के K9 Dogs की काफी चर्चा हुई और अब पहली बार ये देश से बाहर सुरक्षा देंगे.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें भी पढ़े…