बैंक ऑफ़ बड़ौदा होम लोन के बारे में पूरी जानकारी | Bank Of Baroda Home Loan Full Information in Hindi

बैंक ऑफ़ बड़ौदा होम लोन के बारे में पूरी जानकारी | Bank Of Baroda Home Loan Full Information in Hindi

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि अगर हम सैलरीड पर्सन हैं तो बैंक ऑफ बरोड़ा में होम लोन का क्या प्रोसेस है अगर मैं सेल्फ एंप्लॉयड हुई तो या कहीं पर अपना बिजनेस करता हूं और मुझे बैंक ऑफ बरोड़ा से होम लोन लेना है तो उसका क्या प्रोसेस है।

इन सबके बीच काफी लोगों का यह सवाल होता है कि अगर मेरी सैलरी ₹20,000 है तो मुझे कितने रुपए तक का होम लोन मिल सकता है या अगर मेरी सैलरी 50,000 है तो कितने रुपए तक का लोन मिल सकता है ?

इन सबके अलावा हम यह भी देखेंगे कि सबसे सस्ता इंटरेस्ट कौन सा बैंक ऑफर करता है हम सभी बैंक को कंपेयर करेंगे कि किस बैंक में सबसे सस्ता इंटरेस्ट रेट है।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा किस-किस प्रकार के होम लोन देता है ?

बैंक ऑफ़ बड़ौदा काफी टाइप्स के होम लोन देता है इनमें जो होम लोन है उसका नाम है

  1. BARODA HOME LOAN
  2. BARODA HOME LOAN ADVANTAGE
  3. BARODA HOME LOAN TAKEOVER SCHEME जिसे हम बैलेंस ऑफ ट्रांसफर भी बोलते हैं नहीं है
  4. HOME IMPROVEMENT LOAN
  5. BARODA PRE APPROVED HOME LOAN
  6. BARODA TOP UP LOAN
  7. BARODA HOME SUVIDHA PERSONAL LOAN
  8. CREDIT RISK GUARANTEE FUND SCHEME FOR LOW INCOME

दोस्तों जब आप बैंक ऑफ बड़ौदा में होम लोन लेने जाएंगे तो आपसे पहले सबसे यही सवाल किया जाएगा कि आपको लोन फ़िक्स्ड इंटरेस्ट रेट पर चाहिए या फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट पर ? अब यह फ़िक्स्ड और फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट क्या होता है?

बैंक ऑफ़ बड़ौदा यह कहता है कि हमारा होम लोन का जो इंटरेस्ट है वह 6.90% से स्टार्ट हो जाता है। तो जब आप लोन लेने जाओगे आप से यही सवाल किया जाएगा कि आपको लोन कौन से इंटरेस्ट पर चाहिए फ़िक्स्ड या फ्लोटिंग। मान लीजिए आप कहते हो कि आपको फ़िक्स्ड रेट ऑफ इंटरेस्ट पर 20 साल के लिए लोन चाहिए तो इसका मतलब यह है की 20 सालों तक आपको 6.90% के हिसाब से ही अपने लोन की EMI देनी होगी चाहे फिर भविष्य में उस होम लोन का इंटरेस्ट कम हो या ज्यादा।

दूसरी तरफ अगर आप बैंक ऑफ़ बड़ौदा वालों को यह कहते हो कि आपको फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट के हिसाब से लोन चाहिए तो इस केस में अगर 1 साल बाद ही इंटरेस्ट रेट 6.90% से घटकर 5% रह जाता है तो आपको अपने बचे हुए लोन पर 5% के हिसाब से ही EMI देनी होगी। और अगर यही इंटरेस्ट रेट बढ़ जाता है तो आपको फिर बढ़े हुए इंटरेस्ट के हिसाब से EMI देनी होगी।

अब आपके मन मे सवाल आएगा कि इनमें से बेहतर कौन है फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट या फिर इंटरेस्ट रेट ? तो देखो इसका सिंपल सा जवाब यह है की पहली बात तो आज की डेट में ज्यादातर बैंक आपको फ़िक्स्ड इंटरेस्ट रेट ऑफर ही नहीं करते। लेकिन अगर आपको फ़िक्स्ड इंटरेस्ट रेट पर होम लोन मिल भी जाता है तो इस केस में बैंक आपसे यह कहेगा कि यह जो हम 6.90% का होम लोन पर इंटरेस्ट ऑफर कर रहे हैं यह हम ऑफर कर रहे हैं फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट के लिए अगर आपको फ़िक्स्ड इंटरेस्ट रेट चाहिए तो जितने इंटरेस्ट रेट हमने अपनी वेबसाइट पर लिखे हैं उससे एक या डेढ़ परसेंट ज्यादा इंटरेस्ट पर ही आपको लोन मिलेगा। बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने 6.90% का इंटरेस्ट अपनी वेबसाइट पर होम लोन के लिए लिखा हुआ है जोकि फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट के लिए है, अगर आपको फ़िक्स्ड इंटरेस्ट रेट पर लोन चाहिए तो आपको लगभग लगभग 8.40% रेट ऑफ इंटरेस्ट पर होम लोन मिलेगा।

तो इस केस में मैं आपको यही सलाह दूंगा कि आप जिस भी बैंक से होम लोन ले हमेशा फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट पर ही ले।

LTV (Loan To Value) क्या होता है ?

इस केस में कोई भी बैंक हो चाहे बैंक ऑफ़ बड़ौदा हो या फिर कोई भी दूसरा बैंक हो एक टर्म आती है एलटीवी यानी कि लोन टू वैल्यू। इस केस में बैंक यह बोलता है कि आप जो भी घर खरीद रहे हो अगर उस घर की वैल्यू ₹1 लाख से लेकर ₹30 लाख के बीच में है तो बैंक यह बोलता है कि हम आपको उस घर के अमाउंट का 90% लोन दे देंगे। यानी मान लो अगर आप ₹30 लाख का घर खरीद रहे हो तो बैंक यह बोलता है कि 30 लाख का 90% यानी ₹27 लाख रुपए मैं आपको लोन दे दूंगा और बचे हुए तीन लाख आपको डाउन पेमेंट करनी पड़ेगी ।

दूसरी बात अगर आपके घर की वैल्यू ₹30 लाख से लेकर ₹75 लाख के बीच में है तो बैंक यह बोलता है कि 80 परसेंट तो मैं आपको लोन दे दूंगा पर 20 पर्सेंट आपको डाउन पेमेंट करनी पड़ेगी। जैसे मान लो आपके घर की वैल्यू है 60 लाख रुपए तो इस केस में बैंक यह कहता है कि 48 लाख रुपए तो मैं आपको लोन दे दूंगा लेकिन बचे हुए 12 लाख की आपको डाउन पेमेंट करनी पड़ेगी।

तीसरे केस में बैंक यह बोलता है कि अगर आपके घर के वैल्यू 75 लाख रुपए से ज्यादा है तो मैं आपको केवल 75% ही लोन दूंगा। यानी अगर आपके घर की वैल्यू 1 करोड़ रुपए है तो आपको 75 लाख का ही लोन मिल पाएगा बाकी 25 लाख रुपए की आपको डाउन पेमेंट करनी पड़ेगी और इसे हम बोलते हैं LTV यानी लोन टू वैल्यू।

अब हम बैंक ऑफ बड़ौदा के होम लोन को डिस्कस करते हैं जिसमें हम सबसे पहले डिस्कस करते हैं-

1. बैंक ऑफ़ बड़ौदा होम लोन

बड़ौदा होम लोन की बात करें तो इस केस में बैंक ऑफ बड़ौदा यह बोलता है कि इस होम लोन के लिए कोई भी व्यक्ति अप्लाई कर सकता है जिसकी उम्र 21 साल से 70 साल के बीच में है। अब 70 साल का मतलब यह नहीं है कि आप 70 साल के होने के बाद एक फ्रेश लोन के लिए अप्लाई करोगे । बल्कि 70 साल का मतलब यह है कि जब आप अपनी 70 साल की उम्र में पहुंचेंगे तब तक आपका पूरा का पूरा होम लोन क्लोज हो जाना चाहिए इन सबके अलावा मिनिमम होम लोन के अमाउंट की बात करें तो इस केस में आप ₹100000 मिनिमम अमाउंट ले सकते हैं और मैक्सिमम अमाउंट आप को कितनी मिलेगी यह निर्भर करता है कि आप कौन से शहर में रहते हो।

अगर आप गांव या सेमी अर्बन एरिया में रहते हो तो बैंक ऑफ़ बड़ौदा आपको ज्यादा से ज्यादा ₹1 करोड़ रुपए तक का लोन दे सकता है और अगर आप शहर में रहते हो ज्यादा ज्यादा 3 करोड़ रुपए तक कर सकते हो। अगर आप किसी मेट्रो सिटी में रहते हो तो ज्यादा से ज्यादा आप 7.5 करोड़ रुपए तक का होम लोन ले सकते हो और अगर आप मुंबई में रहते हो तो इस केस में अब ज्यादा से ज्यादा ₹200000000 तक का होम लोन ले सकते हो।

बात करें इंटरेस्ट की तो इस वाले होम लोन में आपको 6.90% पर होम लोन मिल जाएगा और यह 8.25% तक भी जा सकता है जो कि आपके सिविल स्कोर पर निर्भर करता है। यानी कि अगर आपका सिबिल स्कोर एकदम परफेक्ट है आपकी पास्ट की क्रेडिट हिस्ट्री एकदम परफेक्ट है तो इस केस में आपको6.90% पर भी होम लोन मिल जाएगा।

लेकिन मान लीजिए अगर आपका सिविल स्कोर परफेक्ट नहीं है या फिर अगर आप पहली बार कोई होम लोन ले रहे हो और आपकी इनकम भी बहुत सही नहीं है तो इस केस में फिर ये वेरी करेगा ज्यादा से ज्यादा 8.25% तक।

ऐसे में कुछ लोगों का यह सवाल उठता है कि मेरी इतनी सैलरी है तुम मुझे कितना लोन मिलेगा तो इसको पता करने के लिए जितनी आपकी जितनी मंथली सैलरी है उसका 60 गुना तक आपको किसी भी बैंक में होम लोन ले सकते हो। अगर किसी की सैलरी ₹50,000 मंथली है तो इसका 60 गुना यानी कि ₹30 लाख रुपए तक का है होम लोन वह ले सकता है।

इस केस में हम अगर मिनिमम सैलरी की बात करें तो हमारी मंथली सैलेरी कम से कम 10 हज़ार तो होनी चाहिए। और अगर आप सेल्फ एंप्लॉयड हो यानी आप अपना खुद का बिजनेस करते हो तो इस केस में आपकी सैलरी कम से कम 16,500 मंथली होनी चाहिए अगर आप बड़ौदा होम लोन लेना चाहते हैं।

2. बैंक ऑफ़ बड़ौदा एडवांटेज लोन

बड़ौदा एडवांटेज लोन के भी सारे फीचर सेम है जैसे कि बड़ौदा होम लोन के थे। लेकिन यहां पर आपको एक बहुत ही शानदार बेनिफिट मिलता है। बड़ौदा एडवांटेज लोन में सिंपली बैंक ऑफ बड़ौदा यह बोलता है कि जो आपका होम लोन चल रहा है जैसे मान लो मेरा ₹20 लाख का होम लोन चल रहा है अब बैंक ऑफ़ बड़ौदा यह बोलता है कि जो आपका यह होम लोन का अकाउंट है ना इसे आप लिंक करवा लो अपने सेविंग अकाउंट से। मान लीजिए आपने अपना सेविंग अकाउंट और होम लोन अकाउंट लिंक करवा लिए ।

इस केस में सिंपल एक उदाहरण लेकर चलते हैं मान लो मैंने 20 लाख का 8% के हिसाब से होम लोन लिया। यानी इस 20 लाख के ऊपर मुझे इंटरेस्ट देना है 8% से बैंक ऑफ बड़ौदा को। अब यहां पर मेरा बैंक ऑफ बड़ौदा का होम लोन अकाउंट और सेविंग अकाउंट आपस में लिंक है तो बैंक ऑफ़ बड़ौदा यह कहता है कि मान लो कल को आपके पास कुछ पैसा आ गया या आप अपने सेविंग अकाउंट में कुछ पैसा रखते हो जैसे मान लो मेरे पास अचानक से कहीं से ₹1 लाख आ जाते हैं और वह ₹1 लाख रुपए मैंने अपने सेविंग अकाउंट में जमा करा दिए।

अब क्योंकि मेरे सेविंग अकाउंट में ₹1 लाख रुपए पड़े हैं तो मुझे इंटरेस्ट 20 लाख रुपए पर ना देकर 19 लाख पर देना होगा और मुझे मेरे सेविंग अकाउंट में ₹1 लाख रुपए पर कोई इंटरेस्ट नहीं मिलेगा तो यहां पर हमें काफी बड़ा फायदा हो जाता है। यानी कि आपका ₹1 लाख इंटरेस्ट फ्री हो गया और आपको इंटरेस्ट केवल ₹19 लाख पर ही देना है।

3. बैंक ऑफ़ बड़ौदा टेकओवर स्कीम

इस स्कीम के तहत बैंक ऑफ़ बड़ौदा यह कहता है कि हम आपको होम लोन के सारे फीचर देंगे। अगर आपका होम लोन किसी और बैंक में चल रहा है और उस होम लोन को आप बैंक ऑफ़ बड़ौदा में ट्रांसफर करवाते हो तो उसे हम बड़ौदा टेकओवर स्कीम या बैलेंस ऑफ ट्रांसफर स्कीम बोलते हैं। आप किसी भी बैंक का लोन ट्रांसफर करवा सकते हो चाहे वह प्राइवेट है या सरकारी।

4. बैंक ऑफ बड़ौदा लोन फॉर कंस्ट्रक्शन

इस लोन को लेने के लिए जरूरी नहीं है कि आपको कोई नया घर खरीदना है या कोई नया प्लॉट खरीदना है आपको बैंक ऑफ बड़ौदा लोन इस केस में भी ऑफर करता है कि अगर आपको अपने घर का रिनोवेशन करवाना है, या कोई नई कंस्ट्रक्शन करवानी है मान लीजिए आपका कोई बना बनाया घर है उसमें आपको फर्नीचर इंस्टॉल करवाना है। तो अगर आपको ऐसा कुछ काम है तो बैंक ऑफ़ बड़ौदा आपको होम लोन के अंदर लोन दे देगा।

5. बैंक ऑफ़ बड़ौदा प्री अप्रूवद होम लोन

अब इस लोन में मान लीजिए आपका सिविल स्कोर एकदम परफेक्ट है, आप की पास्ट की क्रेडिट हिस्ट्री भी एकदम परफेक्ट है, तो आपको बैंक ऑफ़ बड़ौदा Pre Approved ऑफर भेजेगा । इस केस में आपको अपना कोई भी डॉक्यूमेंट बैंक ऑफ़ बड़ौदा को देने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपको Pre Approved ऑफर मिला है। इसमें आपको डॉक्यूमेंट समिट नहीं करने पड़ते बल्कि जितनी भी लिमिट के लिए आप एलिजिबल हो उतनी लिमिट आपको sanction कर दी जाती है।

6. बैंक ऑफ़ बड़ौदा टॉप अप लोन

अब टॉप अप का सीधा मतलब यह है कि मान लो मेरा होम लोन चल रहा है ₹50 लाख का और मैंने इस 50 लाख को पूरा इस्तेमाल कर लिया और अब मुझे और लोन की जरूरत है। मुझे अब ₹10 लाख की और जरूरत है यानी जब हमें लोन के ऊपर और लोन चाहिए होता है तो उसे हम टॉप अप बोलते हैं।

7. बैंक ऑफ बड़ौदा सुविधा पर्सनल लोन

अब किस केस में जब भी आप होम लोन लेते हैं ना तो बैंक हमें यह बोलता है कि आपको अपना पर्सनल इंश्योरेंस यानी कि आपको अपना हेल्थ इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस और साथ में प्रॉपर्टी का भी इंश्योरेंस कराना होगा अगर आप बैंक से लोन लेना चाहते हो तो। ऐसा बैंक इसलिए बोलता है क्योंकि मानो कोई भी ऐसा व्यक्ति है जिसने बैंक से होम लोन लिया और उसका ना तो लाइफ इंश्योरेंस था ना हेल्थ इंश्योरेंस था और उसकी मृत्यु हो जाती है तो इस केस में बैंक का बचा हुआ पैसा बैंक को कौन देगा इसीलिए बैंक आपको हमेशा कहेगा अगर आपको लोन चाहिए तो आपको अपना लाइफ इंश्योरेंस हेल्थ इंश्योरेंस साथ में प्रॉपर्टी भी करवाना पड़ेगा।

इसके साथ साथ होम लोन के कुछ खर्चे ऐसे भी है जैसे कि स्टैंप ड्यूटी, या जो भी रजिस्ट्रेशन के खर्चे होते हैं तो यह सारे खर्चे जो है कोई व्यक्ति देने के योग्य नहीं है तो बैंक ऑफ बड़ौदा आपको सुविधा पर्सनल लोन की भी फैसिलिटी प्रदान करता है। यानी या आपको एक छोटा सा पर्सनल लोन दे देगा और उसकी मदद से आप यह सारे के सारे खर्चे निकाल सकते हैं। उस पर्सनल लोन की EMI भी आप अपने होम लोन के साथ बैंक को दे सकते हो।

लोन के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे ?

अगर आप कहीं पर जॉब करते हो तो इस केस में – फोटो, KYC के डॉक्यूमेंट, छे महीने की बैंक की स्टेटमेंट, प्रोसेसिंग फीस का चेक, , लेटेस्ट सैलरी स्लिप, फॉर्म नंबर 16 बैंक को देना होगा।

अगर आप सेल्फ एंप्लॉयड हो- फोटो, KYC के डॉक्यूमेंट, हे महीने की बैंक की स्टेटमेंट, प्रोसेसिंग फीस का चेक, 3 महीने की ITR, 3 महीने की प्रॉफिट एंड लॉस की बैलेंस शीट, इन सबके अलावा आपको प्रूफ ऑफ बिजनेस देना होगा।

लोन के लिए सबसे अच्छा बैंक कौन सा है ?

बैंक ऑफ़ बड़ौदा होम लोन के बारे में पूरी जानकारी | Bank Of Baroda Home Loan Full Information in Hindi
बैंक ऑफ़ बड़ौदा होम लोन के बारे में पूरी जानकारी | Bank Of Baroda Home Loan Full Information in Hindi

तो इस टेबल पर आप देख सकते हैं कि सबसे सस्ता रेट ऑफ इंटरेस्ट कोटक महिंद्रा बैंक देता है। कोटक महिंद्रा बैंक का रेट ऑफ इंटरेस्ट 6.65% से शुरू हो जाते हैं इसका मतलब यह नहीं कि इतने परसेंट पर आपको लोन मिल जाएगा लेकिन अगर आपका सिविल स्कोर परफेक्ट है और पास्ट की क्रेडिट हिस्ट्री एकदम परफेक्ट है तो इसके होम लोन के इंटरेस्ट 6.5% से स्टार्ट हो जाते हैं।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा होम लोन कैलकुलेटर देखने के लिए यहां क्लिक करें

पीपीएफ अकाउंट की जानकारी देखने के लिए यहां क्लिक करें

1 thought on “बैंक ऑफ़ बड़ौदा होम लोन के बारे में पूरी जानकारी | Bank Of Baroda Home Loan Full Information in Hindi”

Leave a Comment