बैंक में कितना पैसा सुरक्षित है ? | How much money is safe in bank in India ?

तो दोस्तो आज हम बात करेंगे की बैंक में कितना पैसा सुरक्षित है यानी की How much money is safe in bank in India ?

तो दोस्तो अगर आपको नहीं पता तो बता दे की आपका जमा कराया हुआ सारा पैसा बैंक में सुरक्षित नहीं है। अभी तक आप भी यही सोचते होंगे की बैंक में रखा हुआ पैसा सबसे सुरक्षित है । लेकिन यह सोचना बिलकुल हे गलत होगा।

दोस्तो यह तो आपने भी देखा हे होगा की कैसे YES BANK के डूबने वाला था तो कैसे बैंक ने सभी अकाउंट में लिमिट लगा दी थी और कोई भी अपने पूरे पैसे नहीं निकाल पा रहा था । यही चीज़ हमने नोटेबन्दी के दौरान भी देखी थी जब सरकार ने एटीएम पर 1000 से जादा पैसे निकालने पर लिमिट लगा दी थी। तो अभी तक आपको यह तो समझ आ ही गया होगा की आपका पैसा होते हुए भी आप उसको नही निकाल सकते ।

तो दोस्तो बता दे की सरकार बैंक में जमा पैसो की केवल 5 लाख रुपए तक की गैरंटी लेती है जिसे हम सॉव्रेन गैरंटी बोलते है। यह 5 लाख भी साल 2021 मे कर दी गई थी नहीं तो पहले केवल 1 लाख रुपए तक की हे गैरंटी हुआ करती थी।

अगर बैंक में आपके 8 लाख रुपए जमा है और कल को बैंक डूब जाता है या भाग जाता है तो सरकार आपको केवल 5 लाख रुपए हे दे पाएगी बाकी के बचे 3 लाख का आपको नुकसान झेलना पड़ेगा । इसलिए अपने बैंक में 5 लाख से कम हे पैसे रखे और बाकी के पैसो को कहीं और इन्वेस्ट कर दे जैसे LIC , गोल्ड बॉन्ड, पीपीएफ़, शेर मार्केट, आदी ।

ALSO READ  LIC IPO Shares Launch Date, Price, Lot Size | LIC IPO की पूरी जानकारी हिन्दी में| क्या LIC प्राइवेट होने वाली है ?

दोस्तो अगर आप अपना पैसा एलआईसी में लगाते है तो उस पर सरकार एक-एक पैसे की गैरंटी देती है। इसका मतलब यह है कि अगर 15 साल बाद आपकी एलआईसी पॉलिसी पूरी होने वाली थी और उसमें आपको ₹30 लाख मिलने वाले थे लेकिन उसी साल एलआईसी डूब जाती है या फिर नहीं रहती है तो सकार कहती है कि भाई तुम घबराओ मत हम तुमको एक-एक पैसा देंगे। इसीलिए इस देश के हर एक नागरिक का एलआईसी पर अटूट भरोसा है ।

आपके पैसे दो बैंक में जमा है और दोनों डूब जाए तो क्या होगा ?

तो दोस्तों, अगर आपने 2 बैंक में पैसे जमा करे हुए हैं तो आपको दोनों बैंकों में पांच – पाँच लाख रुपयो तक की गारंटी मिलेगी लेकिन वहीं अगर आपने एक ही बैंक में दो अकाउंट में पैसे जमा करे हुए हैं तो आपको केवल ₹5 लाख तक की ही गारंटी मिलेगी ।

बैंक में कितना पैसा सुरक्षित है ? | How much money is safe in bank in India ?
Image source : Google/TheMint

क्या 5 लाख रुपए से ज्यादा की गारंटी मिल सकती है ?

दोस्तों फिलहाल तो सरकार केवल ₹5 लाख तक गारंटी देती है यानी कि अगर आपके बैंक में तीन लाख जमा है तो ₹3 लाख मिल जाएंगे और 5 लाख है तो 5 लाख मिल जाएंगे लेकिन 5 लाख से ज्यादा पैसे जमा हैं तो आपको पांच लाख ही मिलेंगे उससे ज्यादा नहीं मिलेंगे। एक्सपर्ट का मानना है कि यह गारंटी और भी बढ़ सकती है क्योंकि यह पहले एक लाख हुआ करती थी।

ALSO READ  गोल्ड बॉन्ड क्या होता है ? Gold Bond Kya Hota Hai ?

डूबा हुआ पैसा मिलेगा कहां से ?

यह रकम आपको डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन ही देगा यह कॉरपोरेशन रिजर्व बैंक के अंतर्गत काम करता है । देश का हर एक बैंक इसके अंतर्गत रजिस्टर्ड किया जाता है साथ ही भारत में अगर कोई विदेशी बैंक है तो वह भी इसके दायरे में आता है।

कितने दिन में मिलेगा डूबा हुआ पैसा ?

आपको 90 दिन के अंदर पैसा मिल जाएगा, बैंक के डूबने या बंद होने के 45 दिन में ही DICGC ग्राहकों के खाते में जुड़ी सभी जानकारी कलेक्ट करती है और जांच पड़ताल के बाद अगले 45 दिन में रकम ग्राहक को लौटा दी जाती है । पहले इसमे ज्यादा टाइम लगता था लेकिन अब यह कार्य जल्दी हो जाता है।

कौन-कौन से बैंक और कौन-कौन से अकाउंट स्कीम के दायरे में आते हैं ?

स्कीम भारत में काम कर रहे सभी बैंकों पर लागू होती है इसमें विदेशी, ग्रामीण और सहकारी सभी प्रकार के बैंक खाते हैं साथ ही साथ स्कीम के दायरे में सेविंग, करंट, फिक्स, और रिकरिंग डिपॉजिट, सहित सभी तरह के खाते भी आते हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमारी वीडियो में देख सकते हैं –

https://youtu.be/9DYifS1qd2M

Leave a Comment

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा की वजह से भारत को पहली बार मिले ये पदक, जापान से लेकर अमेरिका तक किया कमाल इन 6 आदत वालों को कभी परेशान नहीं करते हैं शनि देव कहीं बर्बादी की दिशा में तो नहीं खुलता आपके घर का दरवाजा? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र Chanakya Niti: इन 4 जगहों पर पैसा खर्च करने में कभी नहीं करनी चाहिए कंजूसी सोमवार को इस एक गलती से नाराज हो सकते हैं भगवान शिव, जानें प्रसन्न करने का उपाय