ज्यादा नमक खाने से हो रही है यह 6 बीमारियां | Jyada Namak Khaane Ke Nuksaan

ज्यादा नमक खाने के नुकसान – Jyada Namak Khane Ke Nuksaan

नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट में हम समझेंगे कि नमक का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से क्या-क्या समस्याएं हो सकती है और स्वस्थ रहने के लिए हमें प्रतिदिन कितनी मात्रा में नमक लेना चाहिए।

नमक हमारे भोजन को स्वादिष्ट बनाने में मदद करता है लेकिन नमक का सही मात्रा में सेवन करना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि किसी भी चीज का अधिक सेवन सेहत के लिए खराब हो सकता है अगर आप नमक का ज्यादा सेवन करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है।

Jyada Namak Khaane Ke Nuksaan –

  • अधिक ब्लड प्रेशर – नमक ज्यादा खाने का सबसे पहला नुकसान तो यही है कि इसको अधिक मात्रा में लेने से ब्लड प्रेशर अधिक होने की संभावना बढ़ जाती है और जिन लोगों का ब्लड प्रेशर पहले से ही अधिक रहता है उन लोगों को कम खाने की सलाह इसी वजह से देते हैं क्योंकि नमक का ज्यादा सेवन आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है।
  • हड्डियां कमजोर होना – अधिक मात्रा में नमक का सेवन को कमजोर कर देता है। हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी होता है और नमक का अधिक सेवन हड्डियों में कैल्शियम के लेवल को कम कर सकता है और उन में फ्रैक्चर होने का रिस्क अधिक हो जाता है। नमक का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हड्डियों में osteoporosis होने का रिस्क भी अधिक हो जाता है। यह एक हड्डियों का रोग है जिसमें हड्डियां पतली और कमजोर हो जाती है और जिसकी वजह से हड्डियों में फ्रैक्चर होने का खतरा बना रहता है।
  • किडनी की बीमारी – अगर आप ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो इससे किडनी पर ज्यादा जवाब पड़ता है और किडनी को ज्यादा काम करना पड़ता है। जो लोग नमक का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं उन लोगों में किडनी की कार्यप्रणाली कम होने और किडनी की बीमारियां होने का रिस्क अधिक रहता है। ज्यादा लंबे समय तक अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से किडनी फैलियर भी हो सकता है। अगर आप अपनी किडनी को स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो आपको नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।
  • हार्ट अटैक/हार्ट स्ट्रोक – रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि नमक का अधिक सेवन करने की वजह से शरीर की नसें कठोर होने लग जाती हैं और हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारी होने का रिस्क अधिक हो जाता है। हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचने के लिए आपको रेगुलर एक्सरसाइज करनी चाहिए और नमक का सेवन भी सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।
  • किडनी में पथरी – अधिक नमक का सेवन किडनी में पथरी का कारण भी बन सकता है। अधिक नमक का सेवन आपके शरीर के कैल्शियम को पेशाब के जरिए आपके शरीर से बाहर निकाल सकता है। जिसकी वजह से पेशाब में कैल्शियम का लेवल अधिक हो जाता है और पेशाब में कैल्शियम का लेवल अधिक होने पर पथरी बनने का खतरा बढ़ जाता है। कई रिसर्च में यह माना गया है कि जो लोग नमक का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं उनमें पेट का कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है इसके अलावा इसका अधिक सेवन पेट की लाइनिंग यानी पेट की दीवारों को भी नष्ट कर सकता है जिसकी वजह से आपको पेट से संबंधित कई समस्याएं हो सकती है।
  • सूजन – नमक का सेवन करने से आपके हाथ और पैरों या चेहरे पर भी सूजन आ सकती है। इसका अधिक सेवन करने से वॉटर रिटेंशन हो सकता है जिसकी वजह से शरीर के टिशूज और कैलरी इसमें पानी का स्तर नॉर्मल से अधिक हो जाता है जिसकी वजह से शरीर के हाथों पैरों और चेहरे या अन्य अंगों पर सूजन हो सकती है।
ALSO READ  Health Insurance लेने से पहले ये 10 बातें जान लेना |10 Points To Check Before Buying Health Insurance

Healthy Rehne Ke Liye Roj Kitna Namak Khana Chahiye

  • 1 से लेकर 3 साल के बच्चों को 1 दिन में 2 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं लेना चाहिए।
  • 4 से लेकर 6 साल के बच्चों को दिन में 3 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • 7 से लेकर 10 साल के बच्चों को दिन में 5 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • और 11 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति को दिन में 6 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

जिन लोगों को कोई किडनी की समस्या या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो उनको नमक का सेवन अपनी डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करना चाहिए क्योंकि जिन लोगों को किडनी की कोई समस्या या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उन लोगों को डॉक्टर नमक का सेवन कम मात्रा में करने की सलाह देते हैं। वैसे आपको नमक का सेवन बिल्कुल बंद भी नहीं करना चाहिए क्योंकि नमक शरीर में नार्मल वाटर बैलेंस, इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस, और शरीर में आयरन की कमी को रोकने के लिए इसका सही मात्रा में सेवन करना बहुत जरूरी होता है।

इसके अलावा शरीर में नर्व इंपल्स और नॉर्मल सेल फंक्शन के लिए भी नमक का सही मात्रा में सेवन करना बहुत जरूरी होता है।

बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले की 10 बातें जरूर देख लेना –

Leave a Comment

How To Join Indian Air Force in Hindi ? | इंडियन एयर फोर्स में भर्ती कैसे लें ? PM e Mudra Loan Details in Hindi |पीएम मुद्रा योजना की पूरी जानकारी हिंदी में |PM e Mudra Loan Hindi बैंक ऑफ़ बड़ौदा होम लोन के बारे में पूरी जानकारी | Bank Of Baroda Home Loan Full Information in Hindi अग्नीपथ योजना क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में | What is Agnipath Yojna in Hindi ? सुकन्या समृद्धि योजना क्या है ?| Sukanya Samriddhi Yojna – पूरी जानकारी हिंदी में