LIC Bima Bachat 916 Plan in Hindi | एलआईसी बीमा बचत 916 प्लान पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों आज हम चर्चा करने जा रहे हैं एलआईसी के प्लान LIC Bima Bachat 916 Plan के बारे में जिसका प्लान नंबर है 916

LIC Bima Bachat 916 Plan की कुछ विशेषताएं-

  • यह एक non-linked प्लान है अर्थात शेयर मार्केट के रिस्क से जुड़ा हुआ नहीं है।
  • यह एक मनी बैक पॉलिसी है जिसमें आपको पॉलिसी पीरियड के बीच में कुछ पैसा मिलता रहता है।
  • साथ ही साथ यह एक विद प्रॉफिट प्लान है जिसके तहत एलआईसी अपने फाइनैंशल परफॉर्मेंस के अनुसार आपके साथ अपना प्रॉफिट लॉयल्टी एडिशन के रूप में शेयर करती है।
  • यह एक सिंगल प्रीमियम प्लान है अर्थात आपको प्रीमियम एक ही बार पॉलिसी लेते समय देना होता है।

LIC Bima Bachat 916 Plan के लिए पात्रता –

पॉलिसी पीरियड– इस पॉलिसी में हमको तीन ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं। ऑप्शन 1 में आप इस पॉलिसी को 9 साल के लिए ले सकते हो, ऑप्शन 2 में इस पॉलिसी को 12 साल के लिए सकते हो, और ऑप्शन 3 में आप इस पॉलिसी को 15 साल के लिए ले सकते हो।

एज – इस पॉलिसी को लेने के लिए कम से कम उम्र 15 वर्ष होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 50 साल तक का व्यक्ति इस पॉलिसी को ले सकता है।

ALSO READ  LIC Endowment Plus 935 Plan in Hindi | एलआईसी एंडोमेंट प्लस 935 प्लान की पूरी जानकारी हिंदी में

मेच्योरिटी एज – 9 साल की पॉलिसी के लिए मैच्योरिटी एज 59 वर्ष है, 12 साल की पॉलिसी के लिए मेजॉरिटी एज 62 वर्ष है और 15 साल की पॉलिसी के लिए मेच्योरिटी एज 65 वर्ष है। मेच्योरिटी एज का मतलब होता है आपकी उम्र + आप जितने साल की पॉलिसी ले रहे हैं वह।

उदाहरण के लिए अगर आप 15 साल के लिए पॉलिसी ले रहे हैं तो आपकी उम्र और पॉलिसी पीरियड दोनों का टोटल मिलाकर 65 वर्ष से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

बीमित राशि – अगर आप 9 साल की पॉलिसी लेते हैं तो आपको कम से कम ₹35000 का बीमा लेना पड़ेगा अगर आप 12 साल की पॉलिसी लेते हैं तो आपको ₹50000 का बीमा लेना होगा और अगर आप 15 साल की पॉलिसी लेते हैं तो आपको कम से कम 70000 का बीमा लेना होगा और अधिक से अधिक आप कितने रुपए तक का भी बीमा ले सकते हैं।

प्रीमियम पेमेंट टर्म – क्योंकि यह एक सिंगल प्रीमियम पॉलिसी है तो आपको पॉलिसी लेते समय एक बार में ही प्रीमियम देना है।

LIC Bima Bachat 916 Plan डेथ बेनिफिट –

डेथ बेनिफिट में दो ऑप्शन उपलब्ध है।

पहला तो यह की अगर बीमा धारक की मृत्यु पॉलिसी लेने के 5 वर्ष के अंदर होती है तो नॉमिनी को बीमित राशि का भुगतान होगा।

यदि बीमा धारक की मृत्यु पॉलिसी लेने के 5 वर्ष के बाद होती है तो नॉमिनी को बीमित राशि + लॉयल्टी एडिशन भी मिलेगा।

LIC Bima Bachat 916 Plan सर्वाइवल बेनिफिट –

यदि बीमा धारक ने पॉलिसी टर्म 9 साल का लिया है, तो पॉलिसी के तीसरे और 6वे साल बीमा धारक को उसके sum assured का 15% मिलेगा ।

ALSO READ  LIC Bima Shree 948 Plan Details in Hindi | एलआईसी बीमा श्री 948 प्लान की हिंदी में जानकारी

यदि बीमा धारक ने पॉलिसी टर्म 12 साल का लिया है, तो पॉलिसी के तीसरे, 6वे और 9वे साल बीमा धारक को उसके sum assured का 15% मिलेगा ।

यदि बीमा धारक ने पॉलिसी टर्म 15 साल का लिया है तो पॉलिसी के तीसरे, 6वे , 9वे और 12वे साल बीमा धारक को उसके sum assured का 15% मिलेगा ।

LIC Bima Bachat 916 Plan मेच्योरिटी बेनिफिट –

बीमा बचत में मेच्योरिटी पर जो आपने सिंगल प्रीमियम दिया था वह + लॉयल्टी एडिशन मिलता है।

पॉलिसी लेते समय प्रीमियम के साथ आपने जो टैक्स दिया था वह नहीं मिलता केवल बेसिक प्रीमियम मिलता है।

LIC Bima Bachat 916 Plan में राइडर्स कौन-कौन से हैं ?

दोस्तों राइडर्स का मतलब होता है बेनिफिट्स जो हम पॉलिसी लेते समय अपनी पॉलिसी में ऐड करवाते हैं। यह सब एक्स्ट्रा बेनिफिट होते हैं जो हमें अलग से ऐड करवाने होते हैं और जिन को ऐड करवाने के बाद हमारा प्रीमियम भी बढ़ जाता है।

इस पॉलिसी के अंतर्गत 2 राइडर्स उपलब्ध है –

  1. ACCIDENTAL DEATH & DISABILITY BENEFIT RIDER
  2. TERM ASSURANCE RIDER

LIC Bima Bachat 916 Plan प्लान में लोन कब ले सकते है ?

इस पॉलिसी के अंतर्गत आप पॉलिसी के 1 साल बाद लोन भी ले सकते हैं। लोन का अमाउंट इस बात पर निर्भर करता है कि पॉलिसी कितने साल चली है। किसी भी समय पर आपकी पॉलिसी की जो भी सेरेंडर वैल्यू होगी उसका 60% तक आप लोन ले सकते हो।

लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप पॉलिसी को सरेंडर करेंगे आपको हमेशा नुकसान ही होगा। इसलिए पॉलिसी लेते समय उतने ही प्रीमियम वाली पॉलिसी चुने जिसको भरने में आपको दिक्कत ना हो।

ALSO READ  LIC Saral Pension Yojna 862 Details in Hindi 2022 | एलआईसी सरल पेंशन योजना 862 की जानकारी हिंदी में

अगर आप पहले साल ही पॉलिसी को सरेंडर करवाते हो तो आपको आपके बेसिक प्रीमियम का 75% मिलेगा।

और यदि आप 1 साल के बाद सरेंडर करेंगे तो आपको आपके बेसिक प्रीमियम का 90% – आपको जो मनी बैक मिला है वह घटाकर मिल जाएगा।

LIC Bima Bachat 916 Plan उदाहरण के साथ समझते हैं –

मिस्टर अग्रवाल अभी अभी रिटायर हुए हैं, और उन्होंने अपने बेटे दीपक को यह पॉलिसी गिफ्ट दी है जिनकी उम्र 30 वर्ष है। पॉलिसी की बीमित राशि उन्होंने ₹10 लाख ली है और उन्होंने यह पॉलिसी 15 साल के लिए ली है। उनके पॉलिसी का सिंगल प्रीमियम लगभग 7,68,389 होगा।

जब पॉलिसी के 3 वर्ष पूरे हो जाएंगे तो मनी बैक के रूप में मिस्टर दीपक को तीसरे 6वे, 9वे और 12वे साल डेढ़-डेढ़ लाख रुपए मिलेंगे यानी कि टोटल ₹6 लाख का मनी बैक मिलेगा।

जब पॉलिसी के 15 वर्ष पूरे हो जाएंगे तो पॉलिसी की मेचूरिटि हो जाएगी और उन्हें टोटल मेच्योरिटी ₹9,55,300 मिलेगी।

तो कुल मिलाकर उन्हें 15,50,000 रुपए मिलेंगे। और पूरे पॉलिसी पीरियड के दौरान बीमित राशि की यानी कि ₹10,00,000 की रिस्क कवरेज भी बनी रहेगी।

 

एलआईसी की अन्य पॉलिसी की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें –

Leave a Comment

How To Join Indian Air Force in Hindi ? | इंडियन एयर फोर्स में भर्ती कैसे लें ? PM e Mudra Loan Details in Hindi |पीएम मुद्रा योजना की पूरी जानकारी हिंदी में |PM e Mudra Loan Hindi बैंक ऑफ़ बड़ौदा होम लोन के बारे में पूरी जानकारी | Bank Of Baroda Home Loan Full Information in Hindi अग्नीपथ योजना क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में | What is Agnipath Yojna in Hindi ? सुकन्या समृद्धि योजना क्या है ?| Sukanya Samriddhi Yojna – पूरी जानकारी हिंदी में