LIC Children Money Back 932 Plan in Hindi | एलआईसी चिल्ड्रन मनी बैक 932 प्लान की पूरी जानकारी हिंदी में

आज की चर्चा एलआईसी की एक बहुत ही खास पॉलिसी पर है जिसे खास रूप से बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इस प्लान का नाम है LIC Children Money Back 932 Plan और इसका प्लान नंबर है 932

LIC Children Money Back 932 Plan कुछ खास बातें –

  • यह एक non-linked प्लान है मतलब शेयर मार्केट के रिस्क से जुड़ा हुआ नहीं है।
  • साथ ही साथ यह एक विद प्रॉफिट प्लान है जिसके अंतर्गत एलआईसी अपने फाइनैंशल परफॉर्मेंस के अनुसार हुए प्रॉफिट को पॉलिसी होल्डर के साथ बोनस के रूप में शेयर करती है।
  • यह एक रेगुलर प्रीमियम पॉलिसी है मतलब आप जितने साल की पॉलिसी लेंगे उतने ही साल आपको प्रीमियम देना होगा।
  • इस पॉलिसी को लेते तो बच्चे के माता-पिता हैं लेकिन यह पॉलिसी बच्चों के लिए ही जाती है।

LIC Children Money Back 932 Plan के लिए पात्रता –

उम्र – अगर आप इस पॉलिसी को अपने बच्चों के लिए लेना चाहते हो तो आपके बच्चे की उम्र 0 साल से लेकर 12 साल के बीच में होनी चाहिए, 12 साल से अधिक उम्र के बच्चे के लिए यह पॉलिसी नहीं ली जा सकती।

पॉलिसी टर्म – यह पॉलिसी पूरे 25 साल की है लेकिन आपके बच्चे की जितनी उम्र है, 25 में से वो उम्र घटाने के बाद जो बचता है उतने साल के लिए आपको यह पॉलिसी मिल जाती है। उदाहरण के लिए अगर आपके बच्चे की उम्र 7 साल है तो आप 25 में से 7 घटा दीजिए तो आपको यह पॉलिसी 18 साल के लिए मिल जाएगी। उसी प्रकार अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल है तो आप 25 में से 10 घटा दीजिए तो आपको यह पॉलिसी 15 साल के लिए मिल जाएगी। 25-10=15

ALSO READ  LIC Jeevan Akshay 857 Details in Hindi | एलआईसी जीवन अक्षय 857 की जानकारी हिंदी में

मेचूरिटि एज – इस बात से बिल्कुल फर्क नहीं पड़ता कि आप बच्चे की किस उम्र में यह पॉलिसी ले रहे हैं बच्चे की उम्र जब 25 साल की हो जाएगी तो इस पॉलिसी की मेचूरिटि हो जाएगी।

बीमित राशि – अगर आप इस पॉलिसी को लेना चाहते हैं तो आपको कम से कम ₹1,00,000 की बीमा राशि लेनी होगी और ज्यादा से ज्यादा कितने भी रुपए तक की बीमित राशि ले सकते हैं।

LIC Children Money Back 932 Plan में रिस्क की शुरुआत कब से होगी ?

क्योंकि यह पॉलिसी बच्चों के लिए दी जाती है तो यह समझना जरूरी है कि पॉलिसी लेने के कितने साल बाद या कब से बच्चे की रिस्क की शुरुआत होगी।

यदि बच्चे की उम्र 8 वर्ष से 12 वर्ष तक है तो रिस्क की शुरुआत तुरंत हो जाएगी।

यदि बच्चे की उम्र 8 वर्ष से कम है तो पॉलिसी लेने के 2 साल बाद या बच्चे की उम्र 8 वर्ष पूरे होने तक, जो भी दोनों में से पहले हो जाएगा तो रिस्क की शुरुआत हो जाएगी।

उदाहरण के लिए अगर बच्चे की उम्र 4 साल है तो 2 साल बाद रिस्क की शुरुआत हो जाएगी यानी कि जब वह 6 साल का हो जाएगा। और यदि बच्चे की उम्र 7 साल है तो उसे 2 साल का इंतजार नहीं करना होगा उसके 8 साल का होते ही रिस्क की शुरुआत हो जाएगी।

LIC Children Money Back 932 Plan में कौन-कौन से राइडर्स हैं ?

दोस्तों राइडर्स का मतलब होता है बेनिफिट्स जो हम पॉलिसी लेते समय अपनी पॉलिसी में ऐड करवाते हैं। यह सब एक्स्ट्रा बेनिफिट होते हैं जो हमें अलग से ऐड करवाने होते हैं और जिन को ऐड करवाने के बाद हमारा प्रीमियम भी बढ़ जाता है।

Premium Waiver Benefit Rider – इस राइडर का बेनिफिट यह होगा कि जो भी बच्चे के अभिभावक यानी कि बच्चे के प्रपोजर हैं अगर वह इस दुनिया में नहीं रहते तो उनके परिवार को आगे का प्रीमियम भरने की जरूरत नहीं होगी और समय पर सारे बेनिफिट के भुगतान भी हो जाएंगे।

LIC Children Money Back 932 Plan में ग्रेस पीरियड कितना है ?

ग्रेस पीरियड का मतलब होता है प्रीमियम भरने के लिए एक्स्ट्रा टाइम। अगर आप प्रीमियम भरने में देरी कर देते हैं तो एलआईसी आपको कुछ एक्सट्रा समय देती है और आपके बेनिफिट्स भी चलते रहते हैं। अगर इस ग्रेस पीरियड के दौरान पॉलिसी होल्डर की डेथ हो जाती है तो ग्रेस पीरियड के दौरान डेथ बेनिफिट मिलता है।

ग्रेस पीरियड इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कौन सा प्रीमियम मोड चुना है ।अगर आपने मंथली मोड चुना है तो आपको प्रीमियम भरने के लिए 15 दिन एक्स्ट्रा मिलेंगे। और अगर आपने ईयर ली, हाफ इयरली या क्वार्टर ली मोड चुना है तो आपको 30 दिन का एक्स्ट्रा टाइम मिल जाता है।

ALSO READ  LIC Jeevan Amar 855 in Hindi | एलआईसी जीवन अमर 855 हिन्दी में

LIC Children Money Back 932 Plan में रिवाइवल पीरियड कितने साल का है ?

रिवाइवल का मतलब होता है बंद पॉलिसी को फिर से चालू करना। अगर आप किसी कारण पॉलिसी का प्रीमियम नहीं जमा करवा पाते तो आप की पॉलिसी बंद हो जाती है और इस बंद पॉलिसी को आप 5 साल के अंदर अंदर लेट फीस देकर फिर से चालू करवा सकते हो।

LIC Children Money Back 932 Plan में पेड अप वैल्यू क्या होता है ?

यह इस पॉलिसी का एक बहुत ही अच्छा बेनिफिट है जिसके अंतर्गत अगर पॉलिसी होल्डर 2 साल तक प्रीमियम का भुगतान कर देता है और उसके बाद किसी भी कारण से अगर वह प्रीमियम का भुगतान ना कर पाए तो भी इस पॉलिसी की कवरेज खत्म नहीं होती बल्कि घटे हुए sum assured के साथ चलती रहती है।

अगर आप अपनी पॉलिसी किसी कारणवश नहीं भर पा रहे हैं तो उसको बंद करने से पहले उसकी पेडअप वैल्यू की जानकारी जरूर ले ले।

LIC Children Money Back 932 Plan में सरेंडर कब करवा सकते हैं ?

2 वर्ष का प्रीमियम देने के बाद आप इस पॉलिसी को सरेंडर करवा सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप पॉलिसी को सरेंडर करेंगे आपको हमेशा नुकसान ही होगा। इसलिए पॉलिसी लेते समय उतने ही प्रीमियम वाली पॉलिसी चुने जिसको भरने में आपको दिक्कत ना हो।

LIC Children Money Back 932 Plan में लोन कब ले सकते है ?

अगर आपको लोन लेना है तो 2 वर्ष का प्रीमियम भुगतान करने के बाद आप इस पॉलिसी में लोन ले सकते हैं। लोन का अमाउंट इस बात पर निर्भर करता है कि पॉलिसी कितने साल चली है और उसकी सरेंडर वैल्यू क्या है।

LIC Children Money Back 932 Planटैक्स बेनिफिट

इस पॉलिसी के अंतर्गत जो प्रीमियम का भुगतान होता है वह इनकम टैक्स सेक्शन 80C के अंदर exempted है।

इसी के साथ साथ डेथ बेनिफिट और मेच्योरिटी बेनिफिट भी इनकम टैक्स के सेक्शन 10(10d) के अंतर्गत बिल्कुल टैक्स फ्री है।

LIC Children Money Back 932 Planका उदाहरण –

मिस्टर रजत जिनकी उम्र 30 वर्ष है वह अपने 2 वर्ष के बच्चे रोहित के लिए यह पॉलिसी लेते हैं। पॉलिसी की बीमित राशि यानी Sum Assured उन्होंने ₹2 लाख लिया है।

बच्चे की उम्र 2 वर्ष है तो पॉलिसी का टाइम (25 – 2) यानी 23 साल होगा। अर्थात मिस्टर रजत को 23 वर्ष तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। मिस्टर रजत ने इस पॉलिसी में प्रीमियम बेवर बेनिफिट राइडर भी लिया है। उनका साल का प्रीमियम 9,577 होगा और महीने का 816 जो कि प्रीमियम वेबर बेनिफिट के साथ है।

ALSO READ  LIC Aadhar Stambh 943 Plan Details in Hindi | LIC आधार स्तम्भ 943 प्लान की हिंदी में जानकारी

इस प्रकार मिस्टर रजत पूरे पॉलिसी पीरियड के दौरान ₹2,20,481 भरेंगे।

अब देखते हैं इस पॉलिसी के अंदर बेनिफिट का भुगतान किस प्रकार होगा –

जब बच्चे की उम्र 18 साल होगी तो उन्हें बीमित राशि का 20% यानी कि ₹40,000 मिलेंगे, जब बच्चे की उम्र 20 वर्ष होगी तो फिर से बीमित राशि का 20% यानी ₹40,000 मिलेंगे, जब बच्चे की उम्र 22 वर्ष होगी तो तीसरे मनी बैक के रूप में उसे फिर से ₹40,000 मिलेंगे और जब बच्चे की उम्र 25 वर्ष होगी तो इस पॉलिसी की मैच्योरिटी हो जाएगी और उन्हें टोटल ₹3,37,000 मिल जाएंगे जिसमें 40% उनकी बीमित राशि होगी और बाकी का बोनस। इसमें जो हमने मैच्योरिटी निकाली है वह एलआईसी द्वारा वर्तमान बोनस रेट के आधार पर है।

यहां एक बात का ध्यान और दें कि अगर बीमा धारक मनी बैक को नहीं लेना चाहते तो वह इसको लास्ट में मेचूरिटि के साथ भी ले सकता है और एलआईसी इसका भुगतान इंटरेस्ट के साथ करेगी।

LIC Children Money Back 932 Planमें मृत्यु होने पर क्या मिलेगा ?

पॉलिसी पीरियड के दौरान कभी भी बच्चे के पिता के साथ अनहोनी हो जाती है चाहे वह 1 वर्ष के बाद हो, 5 वर्ष के बाद हो या 10 वर्ष के बाद। मृत्यु होने के बाद पॉलिसी के सारे प्रीमियम माफ हो जाएंगे क्योंकि मिस्टर रजत ने यह पॉलिसी प्रीमियम बेवर राइडर बेनिफिट के साथ ली थी और सारे बेनिफिट का भुगतान बच्चे को वैसे ही होगा जैसे ऊपर बताया गया है। मतलब मिस्टर रजत रहे या ना रहे कोई फर्क नहीं पड़ता बच्चे को सारे बेनिफिट मिलेंगे ही मिलेंगे।

जिस किसी को भी बेनिफिट का अमाउंट कम लग रहा हो वह ज्यादा sum assured की पॉलिसी ले सकता है।

और यदि पॉलिसी लेने के 2 वर्ष के बाद बच्चे के साथ कोई अनहोनी हो जाती है तो उसके पिता को पॉलिसी की बीमित राशि + बोनस का भुगतान होगा। बोनस का अमाउंट इस बात पर निर्भर करेगा कि पॉलिसी कितने साल चली है। क्योंकि पॉलिसी जितने ज्यादा समय तक चलेगी बोनस का अमाउंट भी उतना ही ज्यादा होगा।

 

अगर आप एलआईसी की अन्य पॉलिसी देखना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें

Leave a Comment

How To Join Indian Air Force in Hindi ? | इंडियन एयर फोर्स में भर्ती कैसे लें ? PM e Mudra Loan Details in Hindi |पीएम मुद्रा योजना की पूरी जानकारी हिंदी में |PM e Mudra Loan Hindi बैंक ऑफ़ बड़ौदा होम लोन के बारे में पूरी जानकारी | Bank Of Baroda Home Loan Full Information in Hindi अग्नीपथ योजना क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में | What is Agnipath Yojna in Hindi ? सुकन्या समृद्धि योजना क्या है ?| Sukanya Samriddhi Yojna – पूरी जानकारी हिंदी में