LIC Dhan Sanchay 865 Plan in Hindi | LIC ने निकाला धमाकेदार प्लान – LIC धन संचय प्लान 865

LIC Dhan Sanchay 865 | LIC ने निकाला धमाकेदार प्लान – LIC धन संचय प्लान

दोस्तों अगर बात करें जीवन बीमा की तो एलआईसी का आज भी नंबर वन पर नाम आता है। इस बीमा कंपनी से दूर दूर तक कोई भी टक्कर नहीं ले सकता चाहे वह प्राइवेट कंपनी हो या सरकारी। एलआईसी पर भारत के हर एक नागरिक का अटूट भरोसा है और वह इसकी पॉलिसी आंख बंद करके खरीदता है। और इसी भरोसे को बनाए रखने के लिए एलआईसी ने सभी ग्राहकों के लिए एक बहुत ही धमाकेदार प्लान लॉन्च किया है जिसका नाम है LIC Dhan Sanchay 865 और इसका प्लान नंबर है 865

LIC Dhan Sanchay 865 Key Points –

  • दोस्तों पहले तो यह एक non-linked, non-participating प्लान है इसका मतलब यह प्लान शेयर मार्केट से जुड़ा हुआ नहीं है।
  • इस प्लान में ग्राहक खुद तय कर सकता है कि उसको रेगुलर इनकम कब से और कितने साल बाद चाहिए।
  • यह पॉलिसी 3 साल से लेकर 65 वर्ष तक के व्यक्ति के लिए उपलब्ध है।
  • पॉलिसी टर्म तक आपको इसमें इंश्योरेंस कवर मिलेगा यानी कि जितने सालों की आपकी यह पॉलिसी होगी उतने सालों तक आपका रिस्क कवर बरकरार रहेगा।
  • इस प्लान में मैच्योरिटी की डेट के बाद से आपको लगातार pay out मिलता रहेगा।
  • अगर pay out के दौरान पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो उसको मिलने वाला बेनिफिट उसकी नॉमिनी को मिलता रहेगा।
  • डेथ बेनिफिट को नॉमिनी इंस्टॉलमेंट में भी ले सकता है लेकिन यह बात पॉलिसी होल्डर को पॉलिसी लेते समय बतानी होगी.

Eligibility Of LIC Dhan Sanchay 865 – एलआईसी धन संचय के लिए पात्रता

LIC Dhan Sanchay 865 | LIC ने निकाला धमाकेदार प्लान - LIC धन संचय प्लान
Premium Payment Mode In LIC Dhan Sanchay

दोस्तों एलआईसी धन संचय में हमें दोनों ही तरीके के प्रीमियम पेमेंट मोड देखने को मिल जाते हैं रेगुलर प्रीमियम भी और सिंगल प्रीमियम भी। रेगुलर प्रीमियम में हमें दो ऑप्शन देखने को मिलते हैं Option A और Option B उसी तरीके से सिंगल प्रीमियम में भी हमें दो ऑप्शन देखने को मिलते हैं Option C और Option D.

Option A में हमें लेवल इनकम बेनिफिट मिलता है यानी कि पॉलिसी टर्म के बाद हमें कुछ सालों तक पेंशन मिलती रहेगी और वह पेंशन जितने भी साल मिलेगी हर साल बराबर ही मिलेगी जैसे कि अगर हमें वह पेंशन 10000 मिल रही है और अगर वह 10 साल मिलेगी तो हर साल 10000 ही मिलती रहेगी

ALSO READ  LIC Aadhar Shila 944 Plan Details in Hindi | LIC आधार शिला 944 प्लान की हिंदी में जानकारी

Option B में मिलने वाली पेंशन हर साल 5% से बढ़ती रहेगी यानी कि अगर हमें 10000 पेंशन मिल रही है तो वह अगले साल 5% से बढ़कर 10,500 हो जाएगी

Option C सिंगल प्रीमियम में उपलब्ध है इसमें भी जो पेंशन हमें मिलेगी वह बराबर ही रहेगी

Option D में भी जो पेंशन हमें मिलेगी वह बराबर ही रहेगी लेकिन इसमें हमें डेथ पर मिलने वाला अमाउंट काफी ज्यादा होगा।

रेगुलर प्रीमियम मोड के लिए पात्रता

LIC Dhan Sanchay New Plan 865 | LIC ने निकाला धमाकेदार प्लान - LIC धन संचय प्लान

रेगुलर प्रीमियम वाले मोड में हमें दो ऑप्शन देखने को मिलते हैं Option A और Option B. दोनों ही ऑप्शन में हम इस पॉलिसी को या तो 10 साल के लिए या फिर 15 साल के लिए ले सकते हैं । अगर आप 10 साल के लिए पॉलिसी लोगे तो आपको 5 या 10 साल तक प्रीमियम भरना होगा और अगर आप 15 साल के लिए पॉलिसी लेते हो तो आपको 5 साल, 10 साल या फिर 15 साल तक प्रीमियम भरना होगा यह आप अपनी मर्जी से चूस कर सकते हैं कि आप कितने साल तक प्रीमियम भरना चाहते हैं।

Minimum Maturity Age 18 साल दी गई है यानी कि आपकी उम्र + पॉलिसी टर्म 18 साल से कम नहीं होना चाहिए जैसे कि अगर आप 3 साल के बच्चे के लिए इस पॉलिसी को ले रहे हैं तो आपको कम से कम 15 साल के लिए पॉलिसी लेनी होगी उसी तरीके से अगर आप 8 साल के बच्चे के लिए पॉलिसी को ले रहे हैं तो आप को 10 साल के लिए यह पॉलिसी लेनी होगी। 8 साल उम्र + 10 साल पॉलिसी टर्म = 18 साल

इस ऑप्शन में ज्यादा से ज्यादा 50 साल के व्यक्ति इस पॉलिसी को ले सकते हैं जिसका मतलब 50 साल से ऊपर के व्यक्ति इस वाले ऑप्शन को चूस नहीं कर सकते। Maximum Age At Maturity की बात करें तो वह इसमे 65 साल दी गई है ।

रेगुलर ऑप्शन में कितना प्रीमियम देना होगा ?

रेगुलर प्रीमियम वाले ऑप्शन में हमें कम से कम ₹30,000 प्रति साल का प्रीमियम जमा करवाना होगा आप चाहे तो इससे भी ज्यादा प्रीमियम जमा करवा सकते हैं लेकिन इससे कम नहीं करवा सकते।

बात करें कि मृत्यु पर हमें कितना अमाउंट मिलेगा तो जितना आप का प्रीमियम है उसका 11 गुना आपको मृत्यु पर मिलेगा। अगर आपका प्रीमियम ₹30,000 साल का है तो मृत्यु पर आपको ₹3,30,000 मिलेंगे।

रेगुलर प्रीमियम ऑप्शन में मृत्यु पर कितना पैसा मिलेगा ?

LIC Dhan Sanchay New Plan 865 | LIC ने निकाला धमाकेदार प्लान - LIC धन संचय प्लान

तो ऊपर आप इस फोटो में देख सकते हैं की जो आपका प्रीमियम है या तो उसका 11 गुना या मैच्योरिटी पर जो आपका Sum Assured और होगा वह या डेथ होने तक आपने जितना भी प्रीमियम भर दिया उसका 105% जो भी सबसे ज्यादा होगा डेथ पर आपको वह अमाउंट मिल जाएगा।

ALSO READ  LIC Children Money Back 932 Plan in Hindi | एलआईसी चिल्ड्रन मनी बैक 932 प्लान की पूरी जानकारी हिंदी में

सिंगल प्रीमियम मोड के लिए पात्रता

LIC Dhan Sanchay New Plan 865 | LIC ने निकाला धमाकेदार प्लान - LIC धन संचय प्लान

अगर बात करें सिंगल प्रीमियम वाले ऑप्शन की तो इसमें भी हमें दो ऑप्शन देखने को मिलते हैं Option C और Option D. दोनों ही ऑप्शन में हम इस पॉलिसी को या तो 5 साल, 10 साल या फिर 15 साल के लिए ले सकते हैं। तीनों ही ऑप्शन में आपको प्रीमियम वन टाइम जमा करवाना है जिसे हम सिंगल प्रीमियम भी कहते हैं।

बात करें Option C की तो इसमें 65 वर्ष तक के व्यक्ति इस पॉलिसी को ले सकते हैं और अगर बात करें Option D की तो इसमें 40 वर्ष तक के व्यक्ति इस पॉलिसी को ले सकते हैं। Option C में मैक्सिमम मेच्योरिटी एज 80 साल है और Option D में मैक्सिमम मेच्योरिटी एज 55 साल है यानी कि पॉलिसी टर्म और आपकी उम्र दोनों को मिलाकर 55 साल से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

LIC Dhan Sanchay 865 सिंगल ऑप्शन में कितना प्रीमियम देना होगा ?

तो सिंगल प्रीमियम वाले ऑप्शन में आपको कम से कम ₹2,00,000 प्रीमियम जमा करवाना होगा।

बात करें मृत्यु पर मिलने वाले अमाउंट की तो Option C में यह अमाउंट आपके प्रीमियम का 1.5 गुना होगा यानी कि अगर आप का प्रीमियम दो लाख का है तो आपका मृत्यु पर मिलने वाला अमाउंट 2,50,000 रुपए हो जाएगा। उसी तरीके से Option D में यह अमाउंट 11 गुना बढ़ जाता है यानी कि आप जितना सिंगल प्रीमियम देंगे उसका 11 गुना अमाउंट आपको मृत्यु पर मिलेगा।

तो मान लो अगर आपने Option D में भी आपने ₹2 लाख सिंगल प्रीमियम दिया तो आपका मृत्यु पर मिलने वाला अमाउंट ₹22 लाख हो जाएगा जो कि 2 लाख का 11 गुना होता है।

सिंगल प्रीमियम ऑप्शन में मृत्यु पर कितना पैसा मिलेगा ?

तो दोस्तों अगर आप Option C चुनते हैं तो आपको सिंगल प्रीमियम का 1.25 गुना या फिर Sum Assured On Maturity दोनों में से जो भी ज्यादा होगा वह मिल जाएगा।

और अगर आप Option D का चुनाव करते हैं तो आपको सिंगल प्रीमियम का 11 गुना आपको मिल जाएगा।

LIC Dhan Sanchay 865 गारंटीड इनकम बेनिफिट टेबल

LIC Dhan Sanchay New Plan 865 | LIC ने निकाला धमाकेदार प्लान - LIC धन संचय प्लान

रेगुलर प्रीमियम का उदाहरण –

LIC Dhan Sanchay New Plan 865 | LIC ने निकाला धमाकेदार प्लान - LIC धन संचय प्लान

यहां पर हमने दोनों ही ऑप्शन का उदाहरण लिया है Option A और Option B , हमने एक उमेश नाम के व्यक्ति का उदाहरण लिया है जिसकी उम्र 22 साल है और उसने15 साल का पॉलिसी टर्म चुना है जिसमें वह 10 साल तक प्रीमियम देगा यानी कि उसने प्रीमियम पेइंग टर्म 10 साल चुना है।

LIC Dhan Sanchay New Plan 865 | LIC ने निकाला धमाकेदार प्लान - LIC धन संचय प्लान
LIC Dhan Sanchay New Plan 865 | LIC ने निकाला धमाकेदार प्लान - LIC धन संचय प्लान

यहां पर हमने दोनों ही ऑप्शन की टेबल रखी है जिसमें हम देख सकते हैं की उमेश 10 साल तक प्रीमियम जमा करवाएगा यानी कि जब वह 22 साल का है तब से लेकर जब वह 31 साल का हो जाएगा तब तक।

ALSO READ  LIC Jeevan Labh 936 Plan Details in Hindi |LIC जीवन लाभ 936 प्लान सम्पूर्ण जानकारी

जब पॉलिसी को 15 साल पूरे हो जाएंगे उसके बाद से उमेश को अगले 10 सालों तक पेआउट मिलता रहेगा क्योंकि उसने 10 सालों का प्रीमियम पेइंग टर्म चुना था। Option A में Level Income Benefit है तो उस में मिलने वाला पैसा 10 सालों तक बराबर ही रहेगा और Option B में Increasing Income Benefit है जिस वजह से वह हर साल 10 सालों तक पांच परसेंट बढ़ता रहेगा और लास्ट में जो किस्त मिलेगी उसके साथ में Maturity का अमाउंट भी मिल जाएगा यानी कि जब वह 46 साल का हो जाएगा। यह आप टेबल में भी देख सकते हैं।

सिंगल प्रीमियम वाले ऑप्शन का उदाहरण

LIC Dhan Sanchay New Plan 865 | LIC ने निकाला धमाकेदार प्लान - LIC धन संचय प्लान

तो यहां सिंगल प्रीमियम में भी हमने पहले जैसा उदाहरण ही लिया है जिसमें एक उमेश नाम का व्यक्ति है जिसकी उम्र 22 वर्ष है और उसने 15 साल के लिए यह प्लान लिया है।

दोनों ही ऑप्शन में प्रीमियम दो लाख जमा कराया गया है क्योंकि सिंगल प्रीमियम में कम से कम हमें ₹200000 प्रीमियम जमा करवाना होता है और ज्यादा से ज्यादा आप कितना भी प्रीमियम जमा करवा सकते हैं।

LIC Dhan Sanchay New Plan 865 | LIC ने निकाला धमाकेदार प्लान - LIC धन संचय प्लान

अब यहां पर आप सिंगल प्रीमियम में देख सकते हैं कि उमेश का 15 साल तक रिस्क कवर चलता रहेगा क्योंकि उसने 15 साल कब पॉलिसी टर्म चुना है। 15 साल बाद उसका रिस्क कवर खत्म हो जाएगा और उसको अगले 15 साल तक pay out मिलता रहेगा या इसको हम पेंशन भी बोल सकते हैं। और इसको इसकी पेंशन की लास्ट किसके साथ Maturity का अमाउंट भी मिल जाएगा।

LIC Dhan Sanchay 865 में लोन कितना मिलेगा ?

रेगुलर प्रीमियम वाले ऑप्शन में आप 2 साल बाद लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो और सिंगल प्रीमियम वाले ऑप्शन में आप 3 महीने बाद लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो।

LIC Dhan Sanchay 865 की सेरेंडर वैल्यू क्या है ?

रेगुलर प्रीमियम वाले ऑप्शन में आप इस पॉलिसी को 2 साल बाद सरेंडर करवा सकते हो और सिंगल प्रीमियम वाले ऑप्शन में आप इस पॉलिसी को कभी भी सरेंडर करवा सकते हो।

LIC Dhan Sanchay 865 में ग्रेस पीरियड कितना है ?

अगर आपने Monthly Mode का चुनाव किया है तो आपको 15 दिन एक्स्ट्रा मिलेंगे और अगर आपने बाकी के मोड का चुनाव किया है तो आपको प्रीमियम भरने के लिए एक महीना यानी कि 30 दिन एक्स्ट्रा मिलेंगे।

LIC Dhan Sanchay 865 में रिवाइवल पीरियड कितना है ?

अगर आप किसी कारण की वजह से प्रीमियम नहीं जमा कर पाते तो 5 साल के अंदर अंदर आप इस पॉलिसी को लेट फीस के साथ प्रीमियम भरकर चालू करवा सकते हो ।

अगर आप इस पॉलिसी की वीडियो देखना चाहते हो तो यहां क्लिक करें –

 

एलआईसी की अन्य पॉलिसी देखने के लिए यहां क्लिक करें

4 thoughts on “LIC Dhan Sanchay 865 Plan in Hindi | LIC ने निकाला धमाकेदार प्लान – LIC धन संचय प्लान 865”

Leave a Comment

How To Join Indian Air Force in Hindi ? | इंडियन एयर फोर्स में भर्ती कैसे लें ? PM e Mudra Loan Details in Hindi |पीएम मुद्रा योजना की पूरी जानकारी हिंदी में |PM e Mudra Loan Hindi बैंक ऑफ़ बड़ौदा होम लोन के बारे में पूरी जानकारी | Bank Of Baroda Home Loan Full Information in Hindi अग्नीपथ योजना क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में | What is Agnipath Yojna in Hindi ? सुकन्या समृद्धि योजना क्या है ?| Sukanya Samriddhi Yojna – पूरी जानकारी हिंदी में