LIC Endowment Plus 935 Plan in Hindi | एलआईसी एंडोमेंट प्लस 935 प्लान की पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले एल आई सी के Endowment Plus 935 प्लान के बारे में जिसका प्लान नंबर है 935

Endowment Plus 935 की कुछ खास बातें –

  • यह एक यूलिप प्लान है यानी यह शेयर मार्केट के रिस्क से जुड़ा हुआ प्लान है।
  • इसमें आपको इंश्योरेंस के साथ-साथ इन्वेस्टमेंट का फायदा भी मिलता है।
  • इस पॉलिसी में आप एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट राइडर भी ले सकते हैं।
  • Endowment Plus 935 में हम 5 साल बाद जरूरत पड़ने पर कुछ पैसा निकाल भी सकते हैं।
  • इस प्लान में प्रीमियम पर कोई GST नहीं होता।

Endowment Plus 935 के लिए पात्रता –

उम्र – 90 दिन के बच्चे से लेकर 50 साल के व्यक्ति तक कोई भी इस पॉलिसी को ले सकते हैं।

पॉलिसी टर्म – यह पॉलिसी आपको 10 साल से लेकर 20 साल तक के लिए मिल जाती है।

मैच्योरिटी एज – मैच्योरिटी इसका मतलब होता है आपकी उम्र और आपने जो पॉलिसी पर लिया उन दोनों का टोटल। इस पॉलिसी में मैच्योरिटी एज 60 वर्ष की गई है अर्थात आपकी उम्र और आपने जितने साल की पॉलिसी ले रहे हैं उन दोनों को मिलाकर 60 से अधिक नहीं होना चाहिए। मतलब आपकी मैच्योरिटी 60 वर्ष की आयु तक हो जानी चाहिए।

बीमित राशि (Sum Assured) – बात करें बीमित राशि की तो इसमें जो भी आपका साल का प्रीमियम होगा उसका 10 गुना आपके बीमित राशि हो जाती है। उदाहरण के लिए अगर आपने यह पॉलिसी ₹1 लाख के ली है तो 1 लाख का 10 गुना यानी कि ₹1000000 कि आपके बीमित राशि हो जाएगी।

अगर आप Endowment Plus 935 को लेते हैं तो आपको चार ऑप्शन दिए जाते हैं –

  1. Bond Fund
  2. Secured Fund
  3. Balanced Fund
  4. Growth Fund
ALSO READ  LIC jeevan Lakshya 933 Plan Details in Hindi | LIC जीवन लक्ष्य 933 प्लान पूरी जानकारी

आपको इन चारों फंड में से किसी एक फंड का पॉलिसी लेते समय चुनाव करना होगा।

Bond Fund – अगर आप बॉन्ड फंड का चुनाव करते हैं तो आपका पैसा शेयर मार्केट में ना लग कर गवर्नमेंट की सिक्योरिटी में लग जाता है। यानी गवर्नमेंट आपके पैसे को शेयर मार्केट में नहीं लगाती और अपने ही पास किसी सेफ इन्वेस्टमेंट में लगा देती है। इस फंड में रिस्क बहुत ही कम होता है और इसी वजह से इसमें रिटर्न भी कम होती है।

Secured Fund – इस फंड में आपके प्रीमियम का 15% से 55% हिस्सा शेयर मार्केट में लगता है और बाकी का बचा हुआ हिस्सा सरकार की सिक्योरिटीज में लग जाता है। इस फंड में लो से मीडियम रिस्क रहता है और इसी वजह से अच्छे रिटर्न आने के चांस भी बढ़ जाते हैं।

Balanced Fund – इस फंड में आपके पैसे का 30% से 70% तक का हिस्सा शेयर मार्केट में लगाया जाता है और बाकी पैसा गवर्नमेंट अपनी सिक्योरिटीज में लगा लेती है और इसी वजह से इसमें रिटर्न भी अच्छा मिलता है और पहले दो फंडों के मुकाबले इसमें रिस्क ज्यादा होता है। मतलब इस फंड में आपका आधा पैसा शेयर मार्केट में लगता है और आधा पैसा गवर्नमेंट की सिक्योरिटीज में लगता है।

Growth Fund – यह लास्ट फंड है जिसमें आप का ज्यादातर हिस्सा शेयर मार्केट में लगता है और बाकी का गवर्नमेंट के सिक्योरिटीज में। यहां पर आपका 40% से 80% तक का प्रीमियम शेयर मार्केट में लगाया जाता है और बाकी का लगभग 20% गवर्नमेंट की सिक्योरिटीज में लगता है। क्योंकि इस फंड में आप का ज्यादातर हिस्सा शेयर मार्केट में लगा हुआ होता है तो इसमें पैसे डूबने का रिस्क भी सबसे ज्यादा रहता है लेकिन इसमें रिटर्न भी सबसे ज्यादा मिलती है।

Endowment Plus 935 में Fund Switching –

एलआईसी ने हमें यहां पर फंड में स्विच करने का ऑप्शन भी दिया है इसका मतलब अगर पॉलिसी लेते समय आपने बैलेंस फंड का चुनाव किया था और बाद में आप का मन करता है कि आपको ग्रोथ फंड में पैसा लगाना चाहिए था तो आप उसको बदलवा भी सकते हो। आप यह बदलाव साल में 4 बार फ्री कर सकते हो।

ALSO READ  LIC New Endowment 914 Plan in Hindi |LIC न्यू एंडोमेंट 914 प्लान सम्पूर्ण जानकारी  

अगर आप 1 साल में 4 बार से ज्यादा फंड स्विच करवाते हो तो आपको एक स्विच पर ₹100 की फीस देनी होगी।

उसके बाद यहां पर एक फायदा और है कि अगर आपने पॉलिसी लेते समय इसमें एक्सीडेंटल राइडर जुड़वाया है तो आप उसको बाद में कैंसिल भी करवा सकते हो।

Endowment Plus 935 का उदाहरण –

मिस्टर रोहित जिनकी उम्र 30 वर्ष है उन्होंने यह पॉलिसी ₹500000 की बीमित राशि के लिए ली है, इसका मतलब जो उनका सालाना प्रीमियम होगा वह ₹50000 का होगा, क्योंकि Endowment Plus 935 में प्रीमियम का 10 गुना सम एश्योर्ड हो जाता है।

उन्होंने यह पॉलिसी 20 साल के लिए ली है अर्थात उन्हें 20 साल तक ही प्रीमियम का भुगतान करना है। उन्होंने ग्रोथ फंड में पैसा लगाया है और अगर वह मंथली मोड का चुनाव करते हैं तो उन्हें अगले 20 साल तक महीने का 4,166 रुपए प्रीमियम देना होगा। उन्होंने इन 20 सालों के दौरान एलआईसी में प्रीमियम के तौर पर 10 लाख रुपए जमा करा दिए।

  • अगर वह बॉन्ड फंड में पैसा लगाते हैं तो 20 साल बाद उनके पैसे 21,76,817 हो जाएंगे।
  • अगर वह सिक्योर्ड फंड में पैसा लगाते हैं तो 20 साल बाद उनके पैसे 27,18,097 हो जाएंगे।
  • अगर वह बैलेन्स्ड फंड में पैसा लगाते हैं तो 20 साल बाद उनके पैसे 34,13,255 हो जाएंगे।
  • अगर वह ग्रोथ फंड में पैसा लगाते हैं तो 20 साल बाद उनके पैसे 48,43,953 हो जाएंगे।

दोस्तों यह मैच्योरिटी अमाउंट वर्तमान समय में चल रहे शेयर मार्केट के परफॉर्मेंस के अनुसार बताया गया है।

Endowment Plus 935 में मृत्यु पर क्या मिलेगा ?

यदि बीमा धारक की पॉलिसी लेने से लेकर पॉलिसी खत्म होने तक कभी भी मृत्यु होती है तो उनके नॉमिनी को उनका बेसिक Sum Assured, या फिर जितना भी उन्होंने अभी तक प्रीमियम भरा है उसका 105% या फिर जो भी उनकी फंड वैल्यू है। तीनों में से जो भी चीज सबसे ज्यादा होगी एलआईसी नॉमिनी को उसका भुगतान कर देगी।

  • उदाहरण के लिए यदि मिस्टर रोहित की मृत्यु पॉलिसी लेने के 10 वर्ष बाद हो जाती है ₹50000 प्रति वर्ष के हिसाब से उन्होंने 10 सालों में ₹5 लाख भर दिए तो अगर इसका 105% देखा जाए तो वह होता है 5,25,000
  • यदि बात करें बेसिक सम एश्योर्ड की तो वह उनके प्रीमियम का 10 गुना यानी पांच लाख होगा।
  • और बात करें फंड वैल्यू की तो वह लगभग ₹9,56,901 होगी।
ALSO READ  LIC New Jeevan Shanti 858 Plan Details in Hindi | LIC न्यू जीवन शान्ति 858 प्लान की हिंदी में जानकारी

तो यहां पर हम देख सकते हैं कि सबसे ज्यादा पैसा हमें फंड वैल्यू का दिख रहा है तो बीमा धारक की मृत्यु होने के बाद नॉमिनी को फंड वैल्यू वाले अमाउंट का भुगतान हो जाएगा।

Endowment Plus 935 Plan में रिस्क की शुरुआत कब से होगी ?

क्योंकि यह पॉलिसी बच्चों के लिए दी जाती है तो यह समझना जरूरी है कि पॉलिसी लेने के कितने साल बाद या कब से बच्चे की रिस्क की शुरुआत होगी।

यदि बच्चे की उम्र 8 वर्ष से कम है तो पॉलिसी लेने के 2 साल बाद या बच्चे की उम्र 8 वर्ष पूरे होने तक, जो भी दोनों में से पहले हो जाएगा तो रिस्क की शुरुआत हो जाएगी।

उदाहरण के लिए अगर बच्चे की उम्र 4 साल है तो 2 साल बाद रिस्क की शुरुआत हो जाएगी यानी कि जब वह 6 साल का हो जाएगा। और यदि बच्चे की उम्र 7 साल है तो उसे 2 साल का इंतजार नहीं करना होगा उसके 8 साल का होते ही रिस्क की शुरुआत हो जाएगी।

एलआईसी की अन्य पॉलिसी देखने के लिए यहां क्लिक करें-

Endowment Plus 935 की वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें –

Leave a Comment

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा की वजह से भारत को पहली बार मिले ये पदक, जापान से लेकर अमेरिका तक किया कमाल इन 6 आदत वालों को कभी परेशान नहीं करते हैं शनि देव कहीं बर्बादी की दिशा में तो नहीं खुलता आपके घर का दरवाजा? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र Chanakya Niti: इन 4 जगहों पर पैसा खर्च करने में कभी नहीं करनी चाहिए कंजूसी सोमवार को इस एक गलती से नाराज हो सकते हैं भगवान शिव, जानें प्रसन्न करने का उपाय