LIC Jeevan Amar 855 in Hindi | एलआईसी जीवन अमर 855 हिन्दी में

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं एलआईसी के प्लान LIC Jeevan Amar 855 के बारे में, जिसका प्लान नंबर है 855

LIC Jeevan Amar 855 की कुछ खास बातें –

1) Smoker & Non-Smoker – LIC Jeevan Amar 855इस पॉलिसी में स्मोकर और नॉनस्मोकर के लिए अलग-अलग प्रीमियम है यानी जो व्यक्ति तंबाकू का सेवन नहीं करते उनके लिए प्रीमियम कम है और जो लोग तंबाकू का सेवन करते हैं उनके लिए प्रीमियम ज्यादा है।

2) Discount For Ladies – इस पॉलिसी के अंतर्गत महिलाओं के लिए प्रीमियम में विशेष छूट दी गई है अर्थात महिलाओं को इसमें डिस्काउंट दिया गया है और उन्हें पुरुषों के मुकाबले कम प्रीमियम देना होगा।

3) Option in Sum Assured – इसमें आपको लेवल और इंक्रीजिंग सम एश्योर्ड के ऑप्शन मिलते हैं, आप दोनों में से कोई सा भी ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं।

Level Sum Assured- लेबल सम एश्योर्ड का मतलब है बीमा धारक ने जितने SUM ASSURED की पॉलिसी ली पूरे पॉलिसी पीरियड उतना ही सम एश्योर्ड रहेगा। और क्लेम आता है तो उस SUM ASSURED का भुगतान नॉमिनी को हो जाएगा।

Increasing Sum Assured- इंक्रीजिंग SUM ASSURED का मतलब है आपका SUM ASSURED वक्त के साथ साथ बढ़ता जाएगा। आपने जितने SUM ASSURED की पॉलिसी ली है पहले 5 वर्ष उतना ही SUM ASSURED रहेगा। और उसके बाद 6वे वर्ष में 10% बढ़ेगा और अगले 10 वर्षों तक बढ़ता जाएगा और यह दोगुना होने तक बढ़ेगा अर्थात यह 15 वर्षों में 2 गुना हो जाएगा और 16वे वर्ष से यही SUM ASSURED पूरे पॉलिसी पीरियड रहेगा।

उदाहरण के लिए यदि बीमा धारक ने इंक्रीजिंग सम एश्योर्ड के लिए एक करोड़ के SUM ASSURED का चुनाव किया है, तो पहले 5 वर्ष तक SUM ASSURED एक करोड़ रहेगा और उसके बाद यह छठवें वर्ष में 10% बढ़ेगा यानी कि 1 करोड़ 10 लाख हो जाएगा। सातवें वर्ष में यह 1,20,00,000 हो जाएगा और 15 में वर्ष में यह बढ़कर 2 करोड हो जाएगा। और जब यह SUM ASSURED बढ़ कर डबल यानी 2 गुना हो जाता है तो यह बढ़ना रुक जाता है और फिर पॉलिसी खत्म होने तक यही दोगुना वाला SUM ASSURED चलता रहता है।

ALSO READ  LIC New Endowment 914 Plan in Hindi |LIC न्यू एंडोमेंट 914 प्लान सम्पूर्ण जानकारी  

4) LIC Jeevan Amar 855 में आपको प्रीमियम के तीन ऑप्शन मिलते हैं –

Regular Premium Payment – पहला रेगुलर प्रीमियम पेमेंट ऑप्शन जिसमें आपको जितने वर्ष की पॉलिसी है उतने वर्ष तक प्रीमियम देना होता है। उदाहरण के लिए अगर पॉलिसी होल्डर 20 वर्ष की पॉलिसी लेते हैं तो उन्हें 20 वर्ष तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

Limited Premium Payment – जिसमें आपकी जितने वर्ष की पॉलिसी है उससे कुछ साल कम तक प्रीमियम देना होता है।

यदि बीमा धारक लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट का चुनाव करते हैं तो उनके पास दो ऑप्शन है।

Policy Term – 5 Year – पहला तो यह कि जितने साल की उन्होंने पॉलिसी ली है उससे 5 साल कम प्रीमियम का भुगतान करना होगा, और यह 10 वर्ष से 40 वर्ष तक के पॉलिसी पीरियड पर एप्लीकेबल है। लेकिन इसके लिए पॉलिसी पीरियड कम से कम 15 वर्ष का होना चाहिए। उदाहरण के लिए अगर पॉलिसी होल्डर 20 वर्ष की पॉलिसी लेते हैं तो उन्हें 15 वर्ष तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

Policy Term – 10 Year – इसका मतलब पॉलिसी धारक जितने भी साल की पॉलिसी लेगा उससे 10 साल कम उन्हें प्रीमियम जमा करवाना होगा। उदाहरण के लिए अगर पॉलिसी होल्डर 20 वर्ष की पॉलिसी लेते हैं तो उन्हें 10 वर्ष तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

Single Premium Payment – तीसरा सिंगल प्रीमियम पेमेंट ऑप्शन जिसमें आपको एक ही बार में प्रीमियम देना होता है।

5) जीवन अमर की एक खास बात और यह है कि इसमें 80 साल की उम्र तक कवरेज मिलती है जो पहले 70 साल की उम्र तक तक मिलती थी।

6) इस पॉलिसी में मृत्यु के लिए तीन ऑप्शन उपलब्ध है-

ALSO READ  LIC Jeevan Labh 936 Plan Details in Hindi |LIC जीवन लाभ 936 प्लान सम्पूर्ण जानकारी

Lump-Sump – अगर बीमा धारक लम सम वाले ऑप्शन का चुनाव करते हैं तो मृत्यु के केस में नॉमिनी को सारा पैसा एक बार ही में मिल जाएगा।

Installment –यदि बीमा धारक इंस्टॉलमेंट वाले ऑप्शन का चुनाव करते हैं तो नॉमिनी को 5 साल 10 साल या 15 साल की इंस्टॉलमेंट में पैसा मिलता रहेगा। वह चाहे तो इस पैसे को ईयर ली, हाफ इयरली या मंथली भी ले सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि इस ऑप्शन का चुनाव केवल पॉलिसी होल्डर द्वारा ही किया जा सकता हैं उनके बाद नॉमिनी को इस ऑप्शन में बदलाव करने का कोई अधिकार नहीं है।

Lump-Sump + Installment – तीसरा ऑप्शन लम सम प्लस इंस्टॉलमेंट का है जहां पर नॉमिनी को मृत्यु के बाद कुछ अमाउंट पॉलिसी होल्डर की मृत्यु होने पर ही मिलेगा और कुछ इंस्टॉलमेंट में मिलता रहेगा।

Accident Benefit Rider- एलआईसी जीवन अमर में आप एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर भी ऍड करवा सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि यह राइडर केवल आप रेगुलर या फिर लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट ऑप्शन में ही जुड़वा सकते हैं और इसकी मैक्सिमम लिमिट 1 करोड़ रुपए की है।

ध्यान रहे कि यह राइडर सिंगल प्रीमियम पेमेंट ऑप्शन के लिए उपलब्ध नहीं है।

LIC Jeevan Amar 855 में मैच्योरिटी बेनिफिट क्या है ?

क्योंकि यह एक टर्म इंश्योरेंस है तो इसमें कोई भी मैच्योरिटी बेनिफिट नहीं होता केवल पॉलिसी होल्डर की मृत्यु पर ही लाभ होता है। पॉलिसी पीरियड के अंदर यदि पॉलिसी होल्डर नहीं रहते तो परिवार को Sum Assured का भुगतान होता है। और अगर पॉलिसी खत्म होने तक पॉलिसी लेने वाले जीवित रहते हैं तो उन्हें कुछ नहीं मिलता।

LIC Jeevan Amar 855 को लेने के लिए पात्रता –

AGE – इस पॉलिसी को कम से कम 18 साल के व्यक्ति और ज्यादा से ज्यादा 65 वर्ष तक के व्यक्ति ले सकते हैं।

Maturity Age – एलआईसी जीवन अमर में मैक्सिमम मेच्योरिटी एज 80 वर्ष दी गई है जिसका मतलब आपकी उम्र और पॉलिसी टर्म दोनों का टोटल मिलाकर 80 से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

ALSO READ  LIC Jeevan Tarun 934 Plan Details in Hindi |एलआईसी जीवन तरुण 934 प्लान की हिंदी में जानकारी

Sum Assured- पॉलिसी में कम से कम आपको ₹25 लाख का बीमा लेना पड़ेगा और ज्यादा से ज्यादा कितने रुपए तक का बीमा ले सकते हैं।

Policy Term – पॉलिसी को आप कम से कम 10 साल के लिए ले सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा 40 साल के लिए ले सकते हैं।

PPT – प्रीमियम पेमेंट टर्म की जानकारी हमने ऊपर दे दी है आप उसे वहां से पढ़ सकते हैं।

LIC Jeevan Amar 855 में ग्रेस पीरियड कितना है ?

ग्रेस पीरियड का मतलब होता है प्रीमियम भरने के लिए एक्स्ट्रा टाइम। अगर आप प्रीमियम भरने में देरी कर देते हैं तो एलआईसी आपको कुछ एक्सट्रा समय देती है और आपके बेनिफिट्स भी चलते रहते हैं। अगर इस ग्रेस पीरियड के दौरान पॉलिसी होल्डर की डेथ हो जाती है तो ग्रेस पीरियड के दौरान डेथ बेनिफिट मिलता है।

ग्रेस पीरियड इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कौन सा प्रीमियम मोड चुना है ।अगर आपने मंथली मोड चुना है तो आपको प्रीमियम भरने के लिए 15 दिन एक्स्ट्रा मिलेंगे। और अगर आपने ईयर ली, हाफ इयरली मोड चुना है तो आपको 30 दिन का एक्स्ट्रा टाइम मिल जाता है।

LIC Jeevan Amar 855 in Hindi | एलआईसी जीवन अमर 855 हिन्दी में
                                                       LIC Jeevan Amar 855 in Hindi | एलआईसी जीवन अमर 855 हिन्दी में

आइए LIC Jeevan Amar 855 को उदाहरण के साथ समझते हैं-

मान लीजिए मिस्टर रवि ने यह पॉलिसी एक करोड़ की बीमा राशि के लिए ली जिनकी उम्र 35 साल है और वह एक नॉनस्मोकर है यानी कि वह तंबाकू नहीं खाते।

उन्होंने यह पॉलिसी 25 साल के लिए ली है और उनका साल का प्रीमियम लगभग ₹20,862 है।

यदि पॉलिसी शुरू होने से लेकर पॉलिसी खत्म होने तक कभी भी क्लेम आता है यानी अगर मिस्टर रवि के साथ कोई दुर्घटना होती है तो नॉमिनी को एक करोड़ के बीमा राशि की भुगतान होगा।

यदि मिस्टर रवि 25 वर्ष तक जीवित रह जाते हैं तो यह पॉलिसी खत्म हो जाती है और उन्हें कोई भी मेचूरिटि नहीं मिलती।

पॉलिसी की विडियो देखने के लिए यहा क्लिक करे –

 

एलआईसी की अन्य पॉलिसी देखने के लिए यहा क्लिक करे –

Leave a Comment

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा की वजह से भारत को पहली बार मिले ये पदक, जापान से लेकर अमेरिका तक किया कमाल इन 6 आदत वालों को कभी परेशान नहीं करते हैं शनि देव कहीं बर्बादी की दिशा में तो नहीं खुलता आपके घर का दरवाजा? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र Chanakya Niti: इन 4 जगहों पर पैसा खर्च करने में कभी नहीं करनी चाहिए कंजूसी सोमवार को इस एक गलती से नाराज हो सकते हैं भगवान शिव, जानें प्रसन्न करने का उपाय