LIC jeevan Lakshya 933 Plan Details in Hindi | LIC जीवन लक्ष्य 933 प्लान पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे एलआईसी के प्लान LIC Jeevan Lakshya 933 के बारे में जिसका का प्लान नंबर है 933

वैसे तो इस प्लान को एल आई सी कन्यादान पॉलिसी के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह पॉलिसी अधिकतर पिता अपनी बेटियों के लिए ही लेते हैं लेकिन इस पॉलिसी को कोई भी अभिभावक अपने बच्चों के लिए ले सकते हैं चाहे वह लड़का हो या लड़की।

साथ ही साथ सुकन्या समृद्धि योजना की तरह इस पॉलिसी पर कोई लिमिट नहीं है आप चाहे तो एक से ज्यादा भी ले सकते हैं। क्योंकि सुकन्या समृद्धि योजना का केवल अपनी दो ही बेटियों के लिए दे सकते हैं।

LIC Jeevan Lakshya 933 Plan क्या है ?

यह प्लान फैमिली के द्वारा तय किए गए लक्ष्य को पाने के लिए डिजाइन की गई है और आपकी फैमिली को मदद प्रदान करती है। यह पॉलिसी बीमा धारक को प्रोटेक्शन और सेविंग दोनों प्रदान करती है।

LIC Jeevan Lakshya 933 प्लान खास बातें-

  • यह एक non-linked पॉलिसी है अर्थात शेयर मार्केट से जुड़ी हुई नहीं है।
  • यह एक लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट प्लान है अर्थात बीमा धारक को चुने गए पॉलिसी टर्म से 3 वर्ष कम तक प्रीमियम का भुगतान करना होता है।
  • यह एक विद प्रॉफिट प्लान है जिसके तहत एलआईसी अपने फाइनैंशल परफॉर्मेंस के अनुसार प्रॉफिट को Vested Simple Revisionary Bonus और Final Additional Bonus के रूप में बीमा धारक के साथ शेयर करती है।
  • इस प्लान की सबसे खास बात यह है की बीमा धारक के साथ कुछ अनहोनी होने पर उसके सारे प्रीमियम माफ हो जाते हैं। साथ ही साथ परिवार को Sum Assured का 10% हर साल रेगुलर इनकम के रूप में मिलने लगता है। साथ ही साथ पॉलिसी को पूरे होने पर परिवार को मैच्योरिटी भी मिल जाएगी।
  • मतलब बीमा धारक ने अगर 10 लाख की पॉलिसी ली है तो 10 लाख का 10% बीमा धारक के ना रहने के बाद भी परिवार को मिलता रहेगा यानी कि ₹1 लाख हर साल उनके परिवार को मिलता रहेगा।
ALSO READ  LIC Micro Bachat 951 Plan Details in Hindi | LIC माइक्रो बचता 951 प्लान की जानकारी हिंदी में।

LIC Jeevan Lakshya 933 Plan में टैक्स बेनिफिट

  • Premium- इस पालिसी के लिए आप जो भी प्रीमियम का भुगतान करते है वह इनकम टैक्स के सेक्शन 80 C के तहत छूट मिलती है।
  • Death Benefit– इस पालिसी में डेथ बेनिफिट का जो अमाउंट है इनकम टैक्स के सेक्शन 10 (10D) के तहत पूरी छूट मिलती है।

LIC Jeevan Lakshya 933 प्लान में प्रीमियम पेमेंट मोड़

इस पालिसी के अंतर्गत प्रीमियम पेमेंट मोड़ 4 प्रकार से दिए गए है आप अपने सुविधा अनुसार कोई भी मोड़ चुन सकते है।

  • Monthly
  • Quarterly
  • Half Yearly
  • Yearly

LIC Jeevan Lakshya 933 Plan में Grace Period

ग्रेस पीरियड का मतलब होता है प्रीमियम भरने के लिए एक्स्ट्रा टाइम। अगर आप प्रीमियम भरने में देरी कर देते हैं तो एलआईसी आपको कुछ एक्सट्रा समय देती है और आपके बेनिफिट्स भी चलते रहते हैं। अगर इस ग्रेस पीरियड के दौरान पॉलिसी होल्डर की डेथ हो जाती है तो ग्रेस पीरियड के दौरान डेथ बेनिफिट मिलता है।

ग्रेस पीरियड इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कौन सा प्रीमियम मोड चुना है ।अगर आपने मंथली मोड चुना है तो आपको प्रीमियम भरने के लिए 15 दिन एक्स्ट्रा मिलेंगे। और अगर आपने ईयर ली, हाफ इयरली या क्वार्टर ली मोड चुना है तो आपको 30 दिन का एक्स्ट्रा टाइम मिल जाता है।

LIC Jeevan Lakshya 933 Plan में सर्रेंडर पीरियड

2 वर्ष का प्रीमियम देने के बाद आप इस पॉलिसी को सरेंडर करवा सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप पॉलिसी को सरेंडर करेंगे आपको हमेशा नुकसान ही होगा। इसलिए पॉलिसी लेते समय उतने ही प्रीमियम वाली पॉलिसी चुने जिसको भरने में आपको दिक्कत ना हो।

LIC Jeevan Lakshya 933 प्लान में लोन सुविधा

अगर आपको लोन लेना है तो 2 वर्ष का प्रीमियम भुगतान करने के बाद आप इस पॉलिसी में लोन ले सकते हैं। लोन का अमाउंट इस बात पर निर्भर करता है कि पॉलिसी कितने साल चली है और उसकी सरेंडर वैल्यू क्या है।

  • Inforce Policy के लिए लोन सरेंडर वैल्यू का 90% मिलता है।
  • Paid-Up पॉलिसी के लिए लोन सरेंडर वैल्यू का 80% मिलता है।

LIC Jeevan Lakshya 933 पॉलिसी में Revival

रिवाइवल का मतलब होता है बंद पॉलिसी को फिर से चालू करना। अगर आप किसी कारण पॉलिसी का प्रीमियम नहीं जमा करवा पाते तो आप की पॉलिसी बंद हो जाती है और इस बंद पॉलिसी को आप 5 साल के अंदर अंदर लेट फीस देकर फिर से चालू करवा सकते हो।

LIC Jeevan Lakshya 933 पॉलिसी में paid up वैल्यू

यह इस पॉलिसी का एक बहुत ही अच्छा बेनिफिट है जिसके अंतर्गत अगर पॉलिसी होल्डर 2 साल तक प्रीमियम का भुगतान कर देता है और उसके बाद किसी भी कारण से अगर वह प्रीमियम का भुगतान ना कर पाए तो भी इस पॉलिसी की कवरेज खत्म नहीं होती बल्कि घटे हुए sum assured के साथ चलती रहती है।

ALSO READ  LIC Jeevan Labh 936 Plan Details in Hindi |LIC जीवन लाभ 936 प्लान सम्पूर्ण जानकारी

LIC Jeevan Lakshay Plan-933 के लिए पात्रता

न्यूनतम उम्र – एलआईसी जीवन लक्ष्य को कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा है वह ले सकता है।

अधिकतम उम्र – इस पॉलिसी में अधिकतम उम्र 50 वर्ष है अर्थात 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्ति को यह पॉलिसी नहीं दी जा सकती।

मैच्योरिटी की अधिकतम उम्र – इस पालिसी में मैच्योरिटी की अधिकतम उम्र 65 होनी चाहिए। मतलब 50 वर्ष वाले व्यक्ति को 15 वर्ष के लिए यह प्लान दे सकते है। और यदि व्यक्ति की उम्र 45 वर्ष है तो 20 वर्ष से अधिक की पॉलिसी नहीं दे सकते है। इसका मतलब आपकी उम्र प्लस पॉलिसी टर्म मिलाकर 65 साल से ज्यादा नहीं होना चाहिए। जैसे 50 उम्र + 15 पॉलिसी टेर, = 65 वर्ष।

पॉलिसी टर्म (Policy Term) – इस पॉलिसी के अंतर्गत 13 वर्ष से लेकर 25 वर्ष तक का टर्म अवेलेबल है इसका मतलब आप इस पॉलिसी को कम से कम 13 साल के लिए ले सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा 25 साल के लिए ले सकते हैं।

प्रीमियम भुगतान टर्म(PPT)– इस पॉलिसी में प्रीमियम पेमेंट टर्म पॉलिसी टर्म से 3 साल कम है यानी आप जितने भी साल की पॉलिसी लेंगे उससे 3 साल कम आपको प्रीमियम भरना हैं। उदाहरण के लिए अगर आप इस पॉलिसी को 20 साल की लेंगे तो आपको 17 साल ही पैसे भरने होंगे। (20-3=17)

बीमित राशि (sum Assured) – अगर आप एलआईसी जीवन लक्ष्य को लेना चाहते हैं तो कम से कम आपको एक लाख का sum assured लेना होगा और ज्यादा से ज्यादा कितने रुपए तक का समय ले सकते हैं अपनी इनकम के अनुसार।

LIC Jeevan Lakshya 933 पॉलिसी में राइडर्स

दोस्तों राइडर्स का मतलब होता है बेनिफिट्स जो हम पॉलिसी लेते समय अपनी पॉलिसी में ऐड करवाते हैं। यह सब एक्स्ट्रा बेनिफिट होते हैं जो हमें अलग से ऐड करवाने होते हैं और जिन को ऐड करवाने के बाद हमारा प्रीमियम भी बढ़ जाता है।

इस पालिसी में 4 प्रकार के राइडर्स उपलब्ध है।

  1. Accidental Death and Disability benefits Rider
  2. Accidental benefits rider

इस दोनों राइडर्स में से आप किसी एक राइडर का चुनाव कर सकते है।

3. New term assurance rider
4. Critical Illness Rider

5. Premium Waiver Benefit Rider – दोस्तों अगर आप यह पॉलिसी बच्चे के लिए ले रहे हैं तो इस राइडर को आप जरूर ले। क्योंकि अगर प्रीमियम भरने वाले के साथ कोई अनहोनी हो जाती है तो इस बेनिफिट को ऐड करवाने के बाद परिवार को आगे का प्रीमियम जमा करने की कोई आवश्यकता नहीं होती।

LIC Jeevan Lakshya 933 पॉलिसी में मैच्योरिटी और डेथ बेनिफिट के ऑप्शन

इस पॉलिसी में मैच्योरिटी और डेथ बेनिफिट लेने के लिए 2 ऑप्शन उपलब्ध है।

Lump-Sum Payment – पहला तो है लम सम जहां पर डेथ बेनिफिट का भुगतान एक बार में ही हो जाता है। अगर मेच्योरिटी अमाउंट है तो पॉलिसी होल्डर को मिल जाता है और अगर डेथ बेनिफिट अमाउंट है तो नॉमिनी को मिल जाता है।

ALSO READ  LIC Jeevan Shiromani 947 Plan in Hindi | एलआईसी जीवन शिरोमणि 947 प्लान की पूरी जानकारी हिंदी में

In Installment – दूसरा ऑप्शन हमारे पास इंस्टॉलमेंट का होता है। इसमें हम मैच्योरिटी के अमाउंट या डेथ बेनिफिट के अमाउंट को 5 साल 10 साल या 15 साल की इंस्टॉलमेंट में ले सकते हैं। और इसका चुनाव केवल पॉलिसीहोल्डर ही कर सकते हैं। इस ऑप्शन का चुनाव बीमा धारक जब तक जीवित हैं तब तक कर सकते हैं और वह इसमें बदलाव भी कर सकते हैं। बीमा धारक के बाद नॉमिनी को इस ऑप्शन में बदलाव करने का कोई अधिकार नहीं है।

LIC Jeevan Lakshya 933 पॉलिसी होल्डर की मृत्यु पर क्या मिलेगा ?

पॉलिसी लेने के बाद से लेकर पॉलिसी पीरियड के दौरान अगर कभी भी पॉलिसी होल्डर के साथ कोई दुर्घटना होती है या मृत्यु होती है और वह अपने परिवार के बीच नहीं रहते तो नॉमिनी को डेथ बेनिफिट का भुगतान होगा।

साथ ही साथ पॉलिसी होल्डर के ना रहने पर परिवार को आगे का प्रीमियम भुगतान करने की भी कोई आवश्यकता नहीं है बल्कि उन्हें पॉलिसी खत्म होने तक हर साल sum assured का 10 परसेंट भी मिलता रहेगा। और जब पॉलिसी पूरी हो जाएगी तो मेच्योरिटी पर सम एश्योर्ड का 110 परसेंट + और साथ में दोनों प्रकार के बोनस।

यहाँ पर हमने एक उदाहरण लिया है-

नाम कुनाल
उम्र35 साल
Sum Assured10 लाख
पॉलिसी टर्म 20 साल
Premium Paying Term 17 साल

यहाँ पर हमने कुनाल नाम के व्यक्ति का उदाहरण लिया है जिनकी उम्र 35 साल है और उन्होने 10 लाख रुपए का बीमा 20 साल के लिए लिया है जिसमे उन्हे 17 साल तक प्रीमियम जमा करवाना है।

पहले साल का प्रीमियम 4.5% GST के साथ

ModeTotal Premium
Yearly59000
Half-Yearly29811
Quarterly15062
Monthly5020

बाकी के साल का प्रीमियम 2.25% GST के साथ

ModeTotal Premium
Yearly57729
Half-Yearly29169
Quarterly14737
Monthly4912

Maturity Benefit

Sum Assured10,00,000
Bonus (42,000*20)8,40,000
Final Additional Bonus (70 per 1000 SA)70,000
Maturity after 20 years19,10,000
Total premium paid in 17 years9,82,664

अब यहाँ हमे maturity पर हमे 19,10,000 मिलेंगे।

यह डैथ टेबल है इसमे आप देख सकते है किस उम्र में डैथ होने पर कितना amount मिलेगा।

इस पॉलिसी मे Premium Waiver Benefit पहले से उपलब्ध होता है तो यहा टेबल में भी आप देख सकते है की अगर कुनाल की डैथ पॉलिसी लेने के 8 साल बाद होती है तो उनकी फॅमिली को 10% पॉलिसी खतम होने तक मिलता रहेगा यानि की 1 लाख हर साल प्लस maturity amount भी मिलेगा।

अगर आप इस पॉलिसी को और अच्छे से समजना चाहते है तो ये विडियो जरूर देखे –

LIC के अन्य प्लान्स भी देखे –

LIC Bima Jyoti Plan 860 Details in Hindi |LIC बीमा ज्योति प्लान 860 की हिंदी में जानकारी

LIC Jeevan Lakshya 933 Plan 933 Details in Hindi |LIC जीवन लक्ष्य प्लान 933 पूरी जानकारी

LIC Jeevan Umang Plan 945 Details in Hindi|LIC जीवन उमंग प्लान 945 की हिंदी में जानकारी

LIC Dhan Rekha Plan 863 Details in Hindi| एलआईसी धन रेखा प्लान 863 की हिंदी में जानकारी

LIC Single Premium Endowment Plan 917 | एलआईसी सिंगल प्रीमियम एंडोमेंट प्लान 917

16 thoughts on “LIC jeevan Lakshya 933 Plan Details in Hindi | LIC जीवन लक्ष्य 933 प्लान पूरी जानकारी”

Leave a Comment

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा की वजह से भारत को पहली बार मिले ये पदक, जापान से लेकर अमेरिका तक किया कमाल इन 6 आदत वालों को कभी परेशान नहीं करते हैं शनि देव कहीं बर्बादी की दिशा में तो नहीं खुलता आपके घर का दरवाजा? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र Chanakya Niti: इन 4 जगहों पर पैसा खर्च करने में कभी नहीं करनी चाहिए कंजूसी सोमवार को इस एक गलती से नाराज हो सकते हैं भगवान शिव, जानें प्रसन्न करने का उपाय