LIC New Endowment 914 Plan in Hindi |LIC न्यू एंडोमेंट 914 प्लान सम्पूर्ण जानकारी  

नमस्कार दोस्तों आज हम चर्चा करने वाले हैं LIC New Endowment 914 प्लान के बारे में जिसका प्लान नंबर है 914

Table of Contents

LIC New Endowment 914 प्लान क्या है ?

एलआईसी ने इसे 1 फरवरी 2020 को लांच किया है। और इसको पुराने एंडोमेंट प्लान नंबर 814 की जगह कुछ बदलाव के साथ लाया गया है। यह पॉलिसी एलआईसी की एसी पॉलिसी है जिसमें आप काफी लंबे समय तक के लिए पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं। यह एक रेगुलर प्रीमियम पॉलिसी है जिसके अंतर्गत आप जितने साल की पॉलिसी लेंगे आपको इतने साल पैसा देना होगा। यह एक विद प्रॉफिट प्लेन हैं जिसमें एलआईसी आपको दो बोनस देती है और आपकी पॉलिसी जितनी ज्यादा लंबी चलेगी आपको उतना ही ज्यादा बोनस मिलेगा।

न्यू एंडोमेंट प्लान की पात्रता शर्तें

 न्यूनतमअधिकतम
प्रवेश की आयु8 वर्ष55 वर्ष
मैच्योरिटी आयुN/A75 वर्ष
पॉलिसी अवधि12 वर्ष35 वर्ष
मूल बीमा राशि1 लाख रु.कोई सीमा नहीं

 

LIC New Endowment 914 प्लान को कितने साल तक के व्यक्ति ले सकते हैं ?

इस पॉलिसी को लेने के लिए कम से कम उम्र 8 वर्ष होनी चाहिए इसका मतलब 8 वर्ष से कम उम्र के बच्चे को यह पॉलिसी नहीं दी जा सकती और अधिकतम आयु 55 वर्ष है यानी 55 वर्ष से ज्यादा उम्र के व्यक्ति को यह पॉलिसी नहीं दी जाएगी।

ALSO READ  LIC Single Premium Endowment 917 Plan | एलआईसी सिंगल प्रीमियम एंडोमेंट 917 प्लान

LIC New Endowment 914 प्लान मेच्योरिटी एज क्या है ?

इस पॉलिसी में मेचूरिटि एज 75 वर्ष है। यानी पॉलिसी टर्म और आपकी एज इन दोनों का टोटल 75 से ज्यादा नहीं होना चाहिए। उदाहरण के लिए अगर आपकी उम्र 55 वर्ष है तो आपको यह पॉलिसी 20 साल से ज्यादा के लिए नहीं मिलेगी क्योंकि 55 +20 =75 होते हैं। और इस पॉलिसी में मेच्योरिटी एज 75 है। उसी प्रकार 50 वर्ष वाले व्यक्ति को 25 वर्ष से ज्यादा के लिए यह पॉलिसी नहीं की जा सकती।

LIC New Endowment 914 कितने सालों के लिए लेना होगा ?

इस प्लान को आप कम से कम 12 साल के लिए ले सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा 35 साल तक के लिए ले सकते हैं। और जितने सालों के लिए पॉलिसी लेंगे उतने ही सालों तक ही आपको इसमे प्रीमियम देना होगा।

अगर आप 12 साल की पॉलिसी लेंगे तो आपको 12 साल तक पैसे देने होंगे अगर आप 15 साल की पॉलिसी लेंगे आपको 15 साल तक पैसे देने होंगे।

LIC New Endowment 914 प्लान में सम इंश्योर्ड कितने का है ?

इस पॉलिसी में आप कम से कम ₹100000 का sum assured ले सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा कितने भी रुपए तक का sum assured ले सकते हैं इसमें आपके लिए कोई लिमिट नहीं है।

LIC New Endowment 914 प्लान में कौन-कौन से राइडर्स उपलब्ध हैं –

दोस्तों राइडर्स का मतलब होता है बेनिफिट्स जो हम पॉलिसी लेते समय अपनी पॉलिसी में ऐड करवाते हैं। यह सब एक्स्ट्रा बेनिफिट होते हैं जो हमें अलग से ऐड करवाने होते हैं और जिन को ऐड करवाने के बाद हमारा प्रीमियम भी बढ़ जाता है।

इस पॉलिसी के अंतर्गत 5 राइडर्स उपलब्ध है –

Accidental Death And Disability Rider

Accident Benefit Rider

New Term Insurance Rider

New Critical illness Benefit Rider

Premium Waiver Benefit Rider – दोस्तों अगर आप यह पॉलिसी बच्चे के लिए ले रहे हैं तो इस राइडर को आप जरूर ले। क्योंकि अगर प्रीमियम भरने वाले के साथ कोई अनहोनी हो जाती है तो इस बेनिफिट को ऐड करवाने के बाद परिवार को आगे का प्रीमियम जमा करने की कोई आवश्यकता नहीं होती।

ALSO READ  LIC Aadhar Stambh 943 Plan Details in Hindi | LIC आधार स्तम्भ 943 प्लान की हिंदी में जानकारी

बाकी के राइडर्स का चुनाव आप अपनी जरूरत और बजट के अनुसार कर सकते हैं। यह राइडर्स आपको अपनी पॉलिसी में अलग से ऐड करवाने होते हैं जिनको ऐड करवाने के बाद आप का प्रीमियम भी बढ़ जाता है। तो पॉलिसी लेते वक्त ध्यान रहे कि आप एजेंट से राइडर्स ऐड जरूर करवाएं।

LIC New Endowment 914 प्लान में ग्रेस पीरियड कितना है ?

 

ग्रेस पीरियड का मतलब होता है प्रीमियम भरने के लिए एक्स्ट्रा टाइम। अगर आप प्रीमियम भरने में देरी कर देते हैं तो एलआईसी आपको कुछ एक्सट्रा समय देती है और आपके बेनिफिट्स भी चलते रहते हैं। अगर इस ग्रेस पीरियड के दौरान पॉलिसी होल्डर की डेथ हो जाती है तो ग्रेस पीरियड के दौरान डेथ बेनिफिट मिलता है।

ग्रेस पीरियड इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कौन सा प्रीमियम मोड चुना है ।अगर आपने मंथली मोड चुना है तो आपको प्रीमियम भरने के लिए 15 दिन एक्स्ट्रा मिलेंगे। और अगर आपने ईयर ली, हाफ इयरली या क्वार्टर ली मोड चुना है तो आपको 30 दिन का एक्स्ट्रा टाइम मिल जाता है।

LIC New Endowment 914 प्लान में सरेंडर कब करवा सकते हैं ?

2 वर्ष का प्रीमियम देने के बाद आप इस पॉलिसी को सरेंडर करवा सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप पॉलिसी को सरेंडर करेंगे आपको हमेशा नुकसान ही होगा। इसलिए पॉलिसी लेते समय उतने ही प्रीमियम वाली पॉलिसी चुने जिसको भरने में आपको दिक्कत ना हो।

LIC New Endowment 914 प्लान में लोन कब ले सकते है ?

अगर आपको लोन लेना है तो 2 वर्ष का प्रीमियम भुगतान करने के बाद आप इस पॉलिसी में लोन ले सकते हैं। लोन का अमाउंट इस बात पर निर्भर करता है कि पॉलिसी कितने साल चली है और उसकी सरेंडर वैल्यू क्या है।

LIC New Endowment 914 प्लान में रिवाइवल पीरियड कितने साल का है ?

रिवाइवल का मतलब होता है बंद पॉलिसी को फिर से चालू करना। अगर आप किसी कारण पॉलिसी का प्रीमियम नहीं जमा करवा पाते तो आप की पॉलिसी बंद हो जाती है और इस बंद पॉलिसी को आप 5 साल के अंदर अंदर लेट फीस देकर फिर से चालू करवा सकते हो।

ALSO READ  LIC SIIP 852 ULIP Plan in Hindi | एलआईसी सिप 852 यूलिप प्लान की पूरी जानकारी हिंदी में

LIC New Endowment 914 प्लान में पेड अप वैल्यू क्या होता है ?

यह इस पॉलिसी का एक बहुत ही अच्छा बेनिफिट है जिसके अंतर्गत अगर पॉलिसी होल्डर 2 साल तक प्रीमियम का भुगतान कर देता है और उसके बाद किसी भी कारण से अगर वह प्रीमियम का भुगतान ना कर पाए तो भी इस पॉलिसी की कवरेज खत्म नहीं होती बल्कि घटे हुए sum assured के साथ चलती रहती है।

Settlement Option For Maturity and Death Benefit-

इस पॉलिसी में आपके पास मेच्योरिटी और डेथ बेनिफिट लेने के दो ऑप्शन है-

पहला तो है लम सम जहां पर डेथ बेनिफिट का भुगतान एक बार में ही हो जाता है। अगर मेच्योरिटी अमाउंट है तो पॉलिसी होल्डर को मिल जाता है और अगर डेथ बेनिफिट अमाउंट है तो नॉमिनी को मिल जाता है।

दूसरा ऑप्शन हमारे पास इंस्टॉलमेंट का होता है। इसमें हम मैच्योरिटी के अमाउंट या डेथ बेनिफिट के अमाउंट को 5 साल 10 साल या 15 साल की इंस्टॉलमेंट में ले सकते हैं। और इसका चुनाव केवल पॉलिसीहोल्डर ही कर सकते हैं। इस ऑप्शन का चुनाव बीमा धारक जब तक जीवित हैं तब तक कर सकते हैं और वह इसमें बदलाव भी कर सकते हैं। बीमा धारक के बाद नॉमिनी को इस ऑप्शन में बदलाव करने का कोई अधिकार नहीं है।

LIC New Endowment 914 टैक्स बेनिफिट

इस पॉलिसी के अंतर्गत जो प्रीमियम का भुगतान होता है वह इनकम टैक्स सेक्शन 80c के अंदर exempted है।

इसी के साथ साथ डेथ बेनिफिट और मेच्योरिटी बेनिफिट भी बिल्कुल टैक्स फ्री है।

यहाँ पर हमने एक उदाहरण लिया है-

नामराकेश
उम्र25 वर्ष
Sum Assured10,00,000
पॉलिसी टर्म25 वर्ष
Premium Paying Term25 वर्ष

यहाँ पर हमने राकेश नाम के व्यक्ति का उदाहरण लिया है जिनकी उम्र 25 साल है और उन्होने 10,00,000 रुपए का बीमा लिया है । उन्होने यह पॉलिसी 25 साल के लिए ली है जिसमे उनको 25 साल तक प्रीमियम जमा करवाना है।

पहले साल का प्रीमियम 4.5% GST के साथ

ModeTotal Premium
Yearly39,181
Half-Yearly19,802
Quarterly10,006
Monthly3,336

बाकी के साल का प्रीमियम 2.25% GST के साथ

ModeTotal Premium
Yearly38,338
Half-Yearly19,375
Quarterly9,790
Monthly3,264

Maturity Benefit 

Sum Assured10,00,000
Bonus (45*25)11,25,000
Final Addition Bonus (450 per 1000 SA)4,50,000
Maturity After 35 Years25,75,000
Total Premium Paid9,59,293

अब यहाँ हमे 25 साल बाद total 25,75,000 रुपए मिलेंगे।

इस टेबल में आप देख सकते है की बीमाधारक की डैथ पर किस उम्र में कितना पैसा मिलेगा ।

LIC New Endowment Plan 914 in Hindi|LIC न्यू एंडोमेंट प्लान 914 सम्पूर्ण जानकारी  

अगर आप इस पॉलिसी को और अच्छे से समझना चाहते है तो ये विडियो जरूर देखे –

 

 

Leave a Comment

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा की वजह से भारत को पहली बार मिले ये पदक, जापान से लेकर अमेरिका तक किया कमाल इन 6 आदत वालों को कभी परेशान नहीं करते हैं शनि देव कहीं बर्बादी की दिशा में तो नहीं खुलता आपके घर का दरवाजा? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र Chanakya Niti: इन 4 जगहों पर पैसा खर्च करने में कभी नहीं करनी चाहिए कंजूसी सोमवार को इस एक गलती से नाराज हो सकते हैं भगवान शिव, जानें प्रसन्न करने का उपाय