LIC New Jeevan Shanti 858 Plan Details in Hindi | LIC न्यू जीवन शान्ति 858 प्लान की हिंदी में जानकारी

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे LIC New Jeevan Shanti प्लान के बारे में। हम इस पोस्ट में इस पॉलिसी को पूरा डिस्कस करेंगे और यह भी जानेंगे कि किसको यह पॉलिसी लेनी चाहिए और किसको नहीं।

LIC New Jeevan Shanti में Annuity प्लान के टाइप –

LIC New Jeevan Shanti एक Annuity प्लान है मतलब यह एक पेंशन प्लान है जिसमें बीमा धारक को उसके चुने हुए टर्म के बाद पेंशन मिलना शुरू हो जाती है।
Annuity पेंशन प्लान दो टाइप के होते हैं-

Immediate Annuity -इमीडिएट Annuity को हम इमीडिएट पेंशन भी कह सकते हैं। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है इमीडिएट अर्थात तुरंत। पॉलिसी होल्डर ने यह प्लान खरीदा और उसके चुने हुए टर्म के अनुसार उसकी पेंशन शुरू हो जाती है।

Deferred Annuity – इस ऑप्शन में बीमा धारक पेंशन प्लान खरीद लेता है लेकिन वह पेंशन लेना तुरंत चालू नहीं करता बल्कि कुछ सालों बाद लेता है। अर्थात उसे पेंशन अभी नहीं चाहिए बाद में चाहिए। पेंशन उनके चुने हुए समय जैसे 10 साल, 15 साल या 20 साल बाद शुरू हो जाएगी।

जीवन शांति प्लान में पहले यह दोनों ऑप्शन उपलब्ध थे लेकिन अगस्त 2020 के बाद इस प्लान में deferred annuity ऑप्शन ही रखा गया है। मतलब जीवन शांति प्लान एक सिंगल प्रीमियम deferred annuity प्लान बन गया है।

Mode of Pension Payments in LIC New Jeevan Shanti

इस प्लान में पेंशन प्राप्त करने के 4 मोड है। बीमाधारक जिस भी मोड का चुनाव करते है उसी के अनुसार पेंशन का भुगतान होगा।

  • Yearly
  • Half yearly
  • Quarterly
  • Monthly

LIC New Jeevan Shanti 858 पेंशन के ऑप्शन

जीवन शांति प्लान में पेंशन चुनाव के 2 प्रकार के ऑप्शन उपलब्ध है।

ALSO READ  LIC 25 Year Money Back 921 Plan in Hindi | एलआईसी 25 ईयर मनी बैक 921 प्लान हिंदी में

1 Deferred Annuity for Single Life – इस ऑप्शन का चुनाव करते है तो सिर्फ सिंगल लाइफ की पेंशन कवरेज है मतलब बीमाधारक को ही पेंशन मिलेगी।

2. Deferred Annuity for Joint Life – इस ऑप्शन का चुनाव करने पर बीमाधारक को जॉइंट लाइफ की कवरेज मिलेगी। मतलब बीमाधारक खुद के अलावा परिवार के किसी अन्य सदस्य को भी जोड़ सकता है।

LIC New Jeevan Shanti प्लान में जॉइंट लाइफ किसे जोड़ सकते है।

  • पत्नी
  • बच्चे
  • भाई , बहन
  • माता ,पिता
  • दादा ,दादी
  • पोते पोती

Maturity Benefits in LIC New Jeevan Shanti

एलआईसी न्यू जीवन शांति के अंतर्गत कोई भी मैच्योरिटी बेनिफिट नहीं है केवल और केवल सरबाइबल और डेथ बेनिफिट है।

Guaranteed Additions Benefits LIC New Jeevan Shanti

एलआईसी न्यू जीवन शांति में गारंटीड एडिशन है जिसके तहत बीमा धारक का पैसा हर महीने फ़िक्स्ड रेट से बढ़ता रहेगा यह बीमा धारक की उम्र और उनके चुने गए पॉलिसी टर्म पर निर्भर करेगा।

LIC New Jeevan Shanti 858 Eligibility- जीवन शांति प्लान योग्यता

  • Minimum Purchase Price – क्योंकि यह एक सिंगल प्रीमियम पॉलिसी है तो आप इसको कम से कम 1,50,000 रुपए जमा करवाकर खरीद सकते हैं। साथ में इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि बीमा धारक को मिनिमम उतने अमाउंट की पेंशन लेनी होगी जो कम से कम ₹1000 महीना हो। वैसे तो पॉलिसी का परचेज प्राइस डेढ़ लाख है लेकिन बीमा धारक की उम्र और उनके चुने गए टर्म के अनुसार यह प्राइस बढ़ भी सकता है।
  • Maximum Annuity – अर्थात इस पॉलिसी में मैक्सिमम पेंशन की कोई भी लिमिट नहीं है। बीमा धारक जितना चाहे उतना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।
  • Minimum Age at Entry – इस प्लान में मिनिमम एज 30 वर्ष है अर्थात इस प्लान को लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 30 साल होनी चाहिए।
  • Maximum Age at Entry – इस प्लान में अधिकतम उम्र 79 वर्ष है। अर्थात कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 79 वर्ष से ज्यादा है वह इस पॉलिसी को को नहीं ले सकता।
  • Minimum Deferment Period – एलआईसी न्यू जीवन शांति में Minimum Deferment Period 1 साल का है अर्थात पॉलिसी लेने के कम से कम 1 साल बाद ही आप अपनी पेंशन लेना चालू कर सकते हो।
  • Maximum Deferment Period – इस प्लान में Maximum deferment Period 20 साल का है। जिसका मतलब ज्यादा से ज्यादा आप पेंशन के लिए 20 साल तक रुक सकते हो और 20 साल बाद अपनी पेंशन लेना चालू कर सकते हो।
  • Minimum Vesting Age – Minimum vesting age 31 वर्ष का है। मतलब पेंशन शुरू होते समय पेंशन धारक की उम्र कम से कम 31 वर्ष होनी चाहिए।
  • Maximum Vesting Age – Maximum vesting age 80 वर्ष है। मतलब पेंशन शुरू होते समय पेंशन धारक की उम्र ज्यादा से ज्यादा 80 साल हो सकती है उससे ज्यादा नहीं।
ALSO READ  LIC Jeevan Labh 936 Plan Details in Hindi |LIC जीवन लाभ 936 प्लान सम्पूर्ण जानकारी

विकलांग बीमाधारकों के लिए LIC New Jeevan Shanti प्लान

इस प्लान में हैंडीकैप लोगों के लिए एक स्पेशल डिस्काउंट दिया गया है जिसके तहत वह इस पॉलिसी को केवल ₹50,000 देकर भी खरीद सकते हैं। उसी प्रकार नेशनल पेंशन के सब्सक्राइबरस के लिए भी मिनिमम पेंशन की कोई restriction नहीं है।

LIC New Jeevan Shanti में मृत्यु होने पर क्या मिलेगा?

एलआईसी न्यू जीवन शांति के अंतर्गत मृत्यु होने पर तीन ऑप्शन उपलब्ध है। जिस में से किसी एक का चुनाव बीमा धारकों पॉलिसी लेते समय करना होता है। और वह जब तक जीवित हैं इस ऑप्शन को चेंज भी कर सकते हैं और उसी के अनुसार नॉमिनी को डेथ बेनिफिट का भुगतान होगा।

  1. Lumpsum Death Benefit- इस ऑप्शन के तहत नॉमिनी को बीमा धारक की मृत्यु के बाद सारा पैसा एक साथ मिल जाता है।
  2. Annuitisation of Death Benefit – इस ऑप्शन के तहत नॉमिनी को डायरेक्ट पैसा नहीं मिलता बल्कि उस पैसे से नॉमिनी को इमीडिएट पेंशन की पॉलिसी मिलती है, और नॉमिनी को रेगुलर पेंशन मिलने लगती है।
  3. In Installment – तीसरा ऑप्शन इंस्टॉलमेंट का है जिसके तहत नॉमिनी को सारा पैसा एक साथ नहीं मिलता बल्कि चुने गए पीरियड जैसे 5,10 या 15 साल के इंटरवल में मिलता है।

LIC New Jeevan Shanti 858 Tax Benefit

इस पॉलिसी के अंतर्गत बीमाधारक को 3 ऑप्शन में टैक्स बेनिफिट मिलता है।

  • Premium Tax Benefit – यदि बीमाधारक प्रीमियम इस पॉलिसी के अंतर्गत देते है तो उस पर इनकम टैक्स सेक्शन 80C के तहत छूट मिलती है।
  • Pension – इस पॉलिसी में जो पेंशन का भुगतान होता है वह इनकम मानी जाती है इस लिए यह टैक्सेबल होगी।
  • Death Benefit – डेथ बेनिफिट इस पॉलिसी में इनकम टैक्स के सेक्शन 10D के तहत टैक्स फ्री है।

LIC New Jeevan Shanti प्लान में सरेंडर कब करवा सकते हैं ?

प्रीमियम देने के 3 महीने के बाद आप LIC New Jeevan Shanti को सरेंडर करवा सकते हैं। यदि इस पॉलिसी को आप शुरू के 3 साल में सरेंडर करेंगे तो भारी नुकसान होगा लगभग 75% ही प्रीमियम वापस मिलेगा। लेकिन 3 साल के बाद अगर आप इसे सरेंडर करवाएंगे तो परसेंटेज थोड़ी बढ़ जाएगी और आपने जितना प्रीमियम भरा है उतना यह लगभग थोड़ा ज्यादा आपको मिल जाएगा।

लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप पॉलिसी को सरेंडर करेंगे आपको हमेशा नुकसान ही होगा। इसलिए पॉलिसी लेते समय उतने ही प्रीमियम वाली पॉलिसी चुने जिसको भरने में आपको दिक्कत ना हो।

ALSO READ  LIC Dhan Sanchay 865 Plan in Hindi | LIC ने निकाला धमाकेदार प्लान - LIC धन संचय प्लान 865

LIC New Jeevan Shanti प्लान में लोन कब ले सकते है ?

अगर आपको लोन लेना है तो 1 वर्ष का प्रीमियम भुगतान करने के बाद आप इस पॉलिसी में लोन ले सकते हैं। लोन का अमाउंट इस बात पर निर्भर करता है कि पॉलिसी कितने साल चली है और उसकी सरेंडर वैल्यू क्या है। वैसे इस पॉलिसी में लोन का अमाउंट सरेंडर वैल्यू का 80 परसेंट होता है।

यहाँ पर हमने एक उदाहरण लिया है-

नामराकेश
उम्र35 साल
Sum Assured10 लाख
पॉलिसी टर्म10 साल, मतलब इनकी पेंशन 10 साल बाद चालू होगी

यहाँ पर हमने राकेश नाम के व्यक्ति का उदाहरण लिया है जिनकी उम्र 35 साल है और उन्होने 10 लाख रुपए का बीमा लिया है।

सिंगल लाइफ प्रीमियम और पेंशन

Premium TypeTotal Premium
Single Premium2,03,600 GST के बाद
Yearly Pension16,600
Half-Yearly Pension8,134
Quarterly Pension4,026
Monthly Pension1,328

यहाँ सिंगल लाइफ पेंशन मे आप देख सकते है की इनको किस मोड में कितनी पेंशन मिलेगी।

जाइंट लाइफ प्रीमियम और पेंशन

Premium TypeTotal Premium
Single Premium2,03,600 GST के बाद
Yearly Pension16,060
Half-Yearly Pension7,869
Quarterly Pension3,895
Monthly Pension1,285

दूसरी तरफ यहाँ जाइंट लाइफ में आप देख सकते है की पेंशन थोड़ी सी कम हो जाती है क्यूंकी इसमे पहले व्यक्ति की डैथ के बाद उसके नॉमिनी को पेंशन मिलने लगती है।

LIC New Jeevan Shanti Plan 858

यहा पर हमे सिंगल लाइफ और जाइंट लाइफ दोनों टेबल दी गई है। इन टेबल में हम देख सकते है की कितने साल बाद पेंशन शुरू करवाने पर हमे ज़िंदगी भर कितनी पेंशन मिलेगी। जेसे की सिंगल लाइफ मे अगर हम 5 साल बाद पेंशन लेना शुरू करते है तो हमे 6वे साल से पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी जो की टेबल के अनुसार 1,077 रुपए है।

 

अगर आप इस पॉलिसी को और अच्छे से समजना चाहते है तो ये विडियो जरूर देखे –

LIC के अन्य प्लान्स भी देखे –

LIC Bima Jyoti Plan 860 Details in Hindi |LIC बीमा ज्योति प्लान 860 की हिंदी में जानकारी

LIC jeevan Lakshya Plan 933 Details in Hindi |LIC जीवन लक्ष्य प्लान 933 पूरी जानकारी

LIC Jeevan Umang Plan 945 Details in Hindi|LIC जीवन उमंग प्लान 945 की हिंदी में जानकारी

LIC Dhan Rekha Plan 863 Details in Hindi| एलआईसी धन रेखा प्लान 863 की हिंदी में जानकारी

LIC Single Premium Endowment Plan 917 | एलआईसी सिंगल प्रीमियम एंडोमेंट प्लान 917

LIC Micro Bachat Plan 951 Details in Hindi|LIC माइक्रो बचता प्लान 951 की जानकारी हिंदी में।

LIC Bima Shree Plan 948 Details in Hindi|LIC बीमा श्री प्लान 948 की हिंदी में जानकारी

LIC New Jeevan Shanti Plan 858 858 Details in Hindi|LIC न्यू जीवन शान्ति प्लान 858 की हिंदी में जानकारी

6 thoughts on “LIC New Jeevan Shanti 858 Plan Details in Hindi | LIC न्यू जीवन शान्ति 858 प्लान की हिंदी में जानकारी”

Leave a Comment

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा की वजह से भारत को पहली बार मिले ये पदक, जापान से लेकर अमेरिका तक किया कमाल इन 6 आदत वालों को कभी परेशान नहीं करते हैं शनि देव कहीं बर्बादी की दिशा में तो नहीं खुलता आपके घर का दरवाजा? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र Chanakya Niti: इन 4 जगहों पर पैसा खर्च करने में कभी नहीं करनी चाहिए कंजूसी सोमवार को इस एक गलती से नाराज हो सकते हैं भगवान शिव, जानें प्रसन्न करने का उपाय