Navi Health Insurance Full Details in Hindi | Navi Health Insurance Ki Poori Jaankari Hindi Mein

दोस्तों आज हम जानेंगे Navi Health Insurance के बारे में, वैसे तो हेल्थ इंश्योरेंस सेक्टर में काफी सारी कंपनी से जैसे कि मैक्स बूपा, केयर हेल्थ, स्टार हेल्थ, ओरिएंटल इंश्योरेंस आदि। लेकिन आजकल आपको Navi Health Insurance के बारे में काफी सुनने को मिल रहा होगा। तो आज हम इसी के बारे में जानेंगे और जानेंगे कि कौन इस हेल्थ इंश्योरेंस को ले सकता है और कौन नहीं ले सकता, कितने रुपए तक ले सकते हैं और कब तक के लिए ले सकते हैं।

Navi Health Insurance Eligibility –

उम्र – नवी हेल्थ इंश्योरेंस को 1 दिन के बच्चे से लेकर 30 साल तक बच्चा ले सकता है जो बच्चों की कैटेगरी में आएगा। और वैसे इस पॉलिसी को 18 साल से लेकर 70 साल तक के व्यक्ति ले सकते हैं।

रिन्यू – इस पॉलिसी को आप लाइफटाइम रिन्यू करवा सकते हैं क्योंकि कुछ पॉलिसी में ऐसा होता है कि 60 साल के बाद कंपनी 60 साल से ऊपर वाले व्यक्ति की पॉलिसी रिन्यू नहीं करती।

बीमित राशि (Sum Assured) – इस पॉलिसी को हम कम से कम 2 लाख के लिए और ज्यादा से ज्यादा 1 करोड़ के लिए ले सकते है।

इस हेल्थ इंश्योरेंस को आप अपने लिए यानी इंडिविजुअली भी ले सकते हैं और फैमिली फ्लोटर यानी फैमिली के लिए भी ले सकते हैं।

नवी हेल्थ इंश्योरेंस में आपको EMI का ऑप्शन भी मिल जाता है अगर आप 1 साल के लिए पॉलिसी लेते हैं।

इस हेल्थ इंश्योरेंस में आप सिंगल रूम भी ले सकते हैं।

इसमें आयुष भी कवर है यानी आयुर्वेदिक दवाइयां।

Navi Health Insurance Ke Benefits –

20 मिनट में क्लेम अप्रूवल – तो दोस्तों कंपनी की वेबसाइट के अनुसार Navi Health Insurance केवल 20 मिनट में आपके क्लेम को अप्रूव कर देता है। बात करें बाकी कंपनियों की तो बाकी कंपनी भी लगभग 30 मिनट में कैशलेस हॉस्पिटल में क्लेम अप्रूव कर देती है।

ALSO READ  DHFL Banking Fraud क्या है ? |DHFL ने किया देश का सबसे बड़ा बैंकिंग फ्रॉड | DHFL बैंकिंग फ्रॉड क्या है ?

Pre Hospitalization – Navi Health Insurance आपको 90 दिन का PRE हॉस्पिटलाइजेशन देती है। इसका मतलब जब भी आप हॉस्पिटल में एडमिट होते हैं हैं तो उसके 90 दिन पहले के आपके जो भी खर्चे हुए हैं जैसे – ओपीडी और दवाइयों के वह भी कंपनी आपको देती है। बात करें स्टार हेल्थ की या बाकी दूसरी कंपनियों की तो वह कंपनियां केवल 60 दिन पहले तक के ही खर्चे देती है।

Post Hospitalization – Navi Health Insurance कंपनी आपको एडमिट होने के बाद के 180 दिन तक के खर्चे देती है। जैसे कि दवाइयों के खर्चे या एडमिट होने के बाद ओपीडी के खर्चे। लेकिन बात करें दूसरी कंपनियों की तरह केवल आपको 90 दिन तक के ही खर्चे देती है। और अगर कोई कंपनी 180 दिन तक के खर्चे देती है तो उनका प्रीमियम काफी ज्यादा बढ़ भी जाता है।

Non Payable Expense –Navi Health Insurance में चौथा बेनिफिट है कि इसमें आपको कंज्यूमएबल का भी पैसा मिलता है। कंज्यूम एबल का मतलब होता है वह आइटम्स जो डॉक्टर आप के इलाज में इस्तेमाल करते हैं उनका पैसा कंपनी नहीं देती बल्कि आपको अलग से देना पड़ता है जैसे कि मास्क, हैंड ग्लव्स, सैनिटाइजर, पीपी किट आदि। लेकिन Navi Health Insurance आपको सभी कंज्यूम एबल का पैसा देती है। दूसरी कंपनियों में आपको इसका 1000 से ₹2000 EXTRA देना पड़ जाता है।

Maternity Cover – Navi Health Insurance में आपको ₹30000 तक का मैटरनिटी कवर मिल जाता है जिसमें आपकी दो डिलीवरी कवर होती है पूरी लाइफ टाइम के लिए। Navi Health Insurance में मैटरनिटी के लिए 3 साल का वेटिंग टाइम है इसका मतलब अगर आप आज पॉलिसी लेते हैं तो आपका मैटरनिटी कवर 3 साल बाद से ही चालू होगा। साथ ही साथ मैटरनिटी कवर को अपनी पॉलिसी में जुड़वाने के लिए आपको ₹88 प्रति महीना अपने प्रीमियम में एक्स्ट्रा देना होगा। यानी कि 3 साल में लगभग आपका 3000 से ₹3600 ही एक्स्ट्रा जाएगा।

ALSO READ  Kya LIC Doobne Wali Hai ? | क्या एलआईसी डूबने वाली है ?

बाकी कंपनी भी मैटरनिटी कवर होता है और बल्कि 3 साल की जगह 2 साल का ही वेटिंग पीरियड होता है लेकिन उसमें आपको ज्यादा पैसों का बीमा लेना पड़ता है जैसे 10 लाख या 15 लाख।

Health Checkup – इसके अलावा Navi Health Insurance में आपको साल में एक बार फ्री हेल्थ चेकअप का ऑप्शन भी मिल जाता है जो बाकी कंपनी भी देती है। साथ ही साथ इसमें आपको बोनस और अनलिमिटेड ऑनलाइन कंसल्टेशन का भी ऑप्शन मिल जाता है।

NAVI HEALTH INSURANCE KE NUKSAAN –

Navi Health Insurance Hospitals

दोस्तों वैसे तो Navi Health Insurance वालों ने अपनी वेबसाइट पर ज्यादातर हॉस्पिटल के नाम लिखे हुए हैं जिनको यह कवर करते हैं लेकिन हमने काफी हॉस्पिटल्स में जाकर इंश्योरेंस डिपार्टमेंट में पता किया तो उन्होंने बताया कि Navi Health Insurance के साथ उनकी पार्टनरशिप नहीं है। इसलिए अगर आप किसी भी कंपनी का हेल्थ इंश्योरेंस ले तो अपने घर के आसपास के 4-5 हॉस्पिटल में यह जरूर पता कर लें कि उनमें आपके द्वारा खरीदी जा रही हेल्थ इंश्योरेंस वाली कंपनी का टाई अप है कि नहीं।

इसलिए उनकी वेबसाइट पर जितने भी हॉस्पिटल का नाम है उनमें से आपके घर के पास आपको एक बार पता कर लेना है कि उनके साथ कंपनी का टाई अप है कि नहीं ।

Navi Health Insurance Plans

Navi Health Insurance का दूसरा नुकसान यह है कि इसमें केवल एक ही प्रोडक्ट है जैसे अगर हम बात करें मैक्स बूपा की या स्टार हेल्थ की तो उन कंपनी के पास एक से ज्यादा प्रोडक्ट है जैसे कि सीनियर सिटीजन के लिए अलग प्रोडक्ट है, हम टॉप अप पॉलिसी भी ले सकते हैं, इंडिविजुअल भी ले सकते हैं, फैमिली फ्लोटर भी ले सकते हैं। लेकिन Navi Health Insurance में सभी के लिए केवल Navi Cure नाम का एक ही प्रोडक्ट है।

ALSO READ  Home Loan Interest Rates of All Banks 2022 List| सभी बैंकों के होम लोन के इंटरेस्ट रेट की लिस्ट 2022

Navi Health Insurance App

इसमें तीसरा नुकसान यह है कि हमें सारा प्रोसेस इन के नवी ऐप पर ही करना है। इंश्योरेंस खरीदने से लेकर क्लेम की सेटलमेंट तक मतलब इसमें इनकी वेबसाइट का कोई भी रोल नहीं है। हमें सब कुछ अपने फोन में ऐप पर ही करना होगा और नवी ने अब अपने हेल्थ इंश्योरेंस और लोन एप्लीकेशन को एक ही बना दिया है जो कि पहले अलग अलग थी यानी एक ही एप्लीकेशन में आप लोन भी लेंगे और हेल्थ इंश्योरेंस भी करवाएंगे।

Navi Health Insurance Business

चौथा नुकसान इसका यह है कि यह कंपनी बहुत सारी चीजों से जुड़ी हुई है क्योंकि अगर दूसरी कंपनियों को देखा जाए जैसे स्टार हेल्थ या मैक्स बूपा को तो वह कंपनी केवल हेल्थ इंश्योरेंस से ही जुड़ी हुई है और हेल्थ इंश्योरेंस ही बेचती है लेकिन यह कंपनी लोन भी देती है, हेल्थ इंश्योरेंस भी देती है और अब तो होम लोन भी देने लगी है। क्योंकि यह अभी एक नई कंपनी है तो इसको एक ही बिजनेस पर फोकस करना चाहिए।

Navi Health Insurance Tie Up

इसके बाद अगला इसका नुकसान यह है कि पॉलिसी बाजार, या इंश्योरेंस देखो जैसी कंपनी के साथ इन्होंने अपना टाइ अप नहीं करा हुआ। पॉलिसी बाजार एक वेबसाइट है जिस में हम अलग-अलग कंपनी के हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना कर सकते हैं लेकिन उस वेबसाइट पर Navi Health Insurance का कोई भी प्रोडक्ट नहीं आता। क्योंकि पॉलिसी बाजार पर अगर आप देखेंगे तो आपको सभी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों के हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट देखने को मिल जाएंगे।

तो दोस्तों उम्मीद है आपको यह समझ आ गया होगा कि आपको Navi Health Insurance लेना चाहिए कि नहीं और अगर आप हेल्थ इंश्योरेंस लेने की सोच रहे हैं तो आपको उससे पहले यह 10 बातें पता होनी चाहिए। इन 10 बातों को जानने के लिए यहां क्लिक करें-

 

 

Leave a Comment

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा की वजह से भारत को पहली बार मिले ये पदक, जापान से लेकर अमेरिका तक किया कमाल इन 6 आदत वालों को कभी परेशान नहीं करते हैं शनि देव कहीं बर्बादी की दिशा में तो नहीं खुलता आपके घर का दरवाजा? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र Chanakya Niti: इन 4 जगहों पर पैसा खर्च करने में कभी नहीं करनी चाहिए कंजूसी सोमवार को इस एक गलती से नाराज हो सकते हैं भगवान शिव, जानें प्रसन्न करने का उपाय