PM e Mudra Loan Details in Hindi |पीएम मुद्रा योजना की पूरी जानकारी हिंदी में |PM e Mudra Loan Hindi

PM e Mudra Loan कौन ले सकता है ?

PM e Mudra Loan आपको आपके बिजनेस के लिए दिया जाता है। यह कोई पर्सनल लोन नहीं है इसलिए आप इसको पर्सनल लोन की तरह मत देखिएगा। अगर आपका कोई बिजनेस है तभी आप इस लोन के लिए अप्लाई कीजिएगा। बिजनेस में भी कई सारी चीजें होती है जैसे कि अगर आप कोई नया बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं, या आप अपने बिजनेस को बड़ा करना चाहते हैं जैसे कोई नई मशीनरी लगाना चाहते हैं तब आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

PM e Mudra लोन दो टाइप का होता है पहला टर्म लोन और दूसरा वर्किंग कैपिटल लोन। टर्म लोन का मतलब होता है अगर आप बिजनेस में कोई बदलाव करना चाहते हैं जैसे कोई नई मशीनरी लगाना चाहते हैं तब आपका जो लोन है वह टर्म लोन की कैटेगरी के अंदर आता है।

दूसरा लोन है वर्किंग कैपिटल लोन इसमें क्या होता है कि अगर पहले से आपका कोई बिजनेस चल रहा है लेकिन इस बिजनेस को चलाने के लिए आपके पास पैसों की कमी है तो आप इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ALSO READ  GST 2022 की नई रेट लिस्ट | GST New Rate List 2022

PM e Mudra Loan कितने रुपए तक का ले सकते हैं ?

इसमें तीन प्रकार होते हैं-

ज्यादा से ज्यादा आप ₹10,00,000 तक का लोन ले सकते हैं।

जिसमे ₹50,000 का लोन शिशु कैटेगरी के अंदर ले सकते हैं। 50,000 से ₹5,00,000 तक का लोन किशोर कैटेगरी में ले सकते हैं और 5,00,000 से ₹10,00,000 तक का लोन तरुण कैटेगरी के अंदर ले सकते हैं।

PM e Mudra Loan में मार्जिन मनी कितना देना होता है ?

मार्जिन मनी का मतलब होता है कि जब भी आप लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको अपनी जेब से कुछ ना कुछ पैसा डालना होता है।

अगर आप अपने बिजनेस के लिए ₹50,000 तक का लोन लेते हैं तो आपको कोई मार्जिन मनी नहीं डालना लेकिन अगर आप ₹50,000 से ₹10,00,000 तक का लोन लेते हैं तो आपको 10% अपनी जेब से लगाना पड़ेगा। अगर सरल भाषा में बोले तो 10% आपको यहां पर डाउन पेमेंट करनी पड़ेगी।

PM e Mudra Loan पर इंटरेस्ट कैसे कैलकुलेट होता है ?

तो दोस्तों इस लोन का इंटरेस्ट रेट बैंक के MCLR इंटरेस्ट रेट के साथ लिंक होता है। तो अभी बैंक का MCLR इंटरेस्ट रेट 7% से 12% है। तो आपको ये लोन मिलेगा तो लगभग इतने परसेंट इंटरेस्ट रेट पर ही मिलेगा।

PM e Mudra Loan SBI Details in Hindi |पीएम मुद्रा योजना की पूरी जानकारी हिंदी में |PM e Mudra Yojna Details in Hindi
PM e Mudra Loan SBI Details in Hindi |पीएम मुद्रा योजना की पूरी जानकारी हिंदी में |PM e Mudra Yojna Details in Hindi

PM e Mudra Loan कितने दिन में भरना होगा ?

आप इस लोन को 3 साल से लेकर 5 साल के बीच में चुका सकते हैं और शुरू के 6 महीने आपको इस लोन को भरने के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा। क्योंकि यह लोन एक बिजनेस के लिए दिया जाता है और सरकार शुरू के 6 महीने आपसे कोई किस्त नहीं लेती।

ALSO READ  PPF in Hindi - पूरी जानकारी हिंदी में | What is PPF in Hindi | PPF Kya Hota Hai ?

PM e Mudra Loan की प्रोसेसिंग फीस कितनी है ?

अगर हम शिशु और किशोर लोन की बात करें यानी कि ₹5,00,000 तक के लोन की बात करें तो इसमें आपकी कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लगती। लेकिन अगर तरुण लोन की बात करें तो उसमे आपकी प्रोसेसिंग फीस लगेगी 0.50%

PM e Mudra Loan के लिए Eligibility कैसे चेक करें ?

अगर आप PM e Mudra Loan को लेना चाहते हैं तो आपको पहले ही देखना होगा कि आप इस लोन को लेने के लिए एलिजिबल है कि नहीं। अगर आपको ₹50,000 तक का लोन चाहिए तो आप SBI की मुद्रा वेबसाइट पर जा सकते हैं जिसके लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपको 50,000 से ज्यादा का लोन चाहिए और आपको देखना है की आप एलिजिबल है कि नहीं तो आपको एसबीआई की वेबसाइट पर जाना है और वाहा पर आप पीएम मुद्रा योजना सर्च करके अप्लाई पर क्लिक करके, आपको अपनी सारी डिटेल डाल देनी है जो भी फॉर्म में आप से मांगी गई है।

जब भी आप इस फॉर्म को भरेंगे तो आपकी ब्रांच जो है वह चेंज होगी क्योंकि इन लोन के लिए सरकार ने अलग से ब्रांच खोली हुई है। तो जब भी आप इस फॉर्म को फिल करेंगे आपके सामने ब्रांच के ऑप्शन आ जाएंगे और आपको अपने पास वाले ब्रांच सिलैक्ट कर लेनी है।

फॉर्म भरते समय एक बात का ध्यान रखें कि वहां पर आपको एक ऑप्शन मिलेगा Purpose का यानी कि आप किस लिए लोन लेना चाहते हैं। तो आपको लास्ट से दूसरे नंबर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है उसमें लिखा होगा Setup small business under mudra क्योंकि अगर आप और कोई ऑप्शन चूस करेंगे तो आपको किसी और कैटेगरी के अंदर लोन मिल जाएगा

ALSO READ  अग्नीपथ योजना क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में | Agnipath Yojna in Hindi | Agnipath Yojna Kya Hai ?

फॉर्म भरने के बाद आपको चुनी हुई ब्रांच से फोन आ जाएगा और वह आपको लोन लेने के लिए आगे का प्रोसेस समझा देंगे और यह भी बता देंगे कि आप को लोन मिलेगा कि नहीं और मिलेगा तो कितने रुपए तक का मिलेगा।

अगर आप SBI Personal Loan या Navi Personal Loan के बारे में जानना चाहते हैं तो आप यहां क्लिक कर सकते हैं-

Leave a Comment

How To Join Indian Air Force in Hindi ? | इंडियन एयर फोर्स में भर्ती कैसे लें ? PM e Mudra Loan Details in Hindi |पीएम मुद्रा योजना की पूरी जानकारी हिंदी में |PM e Mudra Loan Hindi बैंक ऑफ़ बड़ौदा होम लोन के बारे में पूरी जानकारी | Bank Of Baroda Home Loan Full Information in Hindi अग्नीपथ योजना क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में | What is Agnipath Yojna in Hindi ? सुकन्या समृद्धि योजना क्या है ?| Sukanya Samriddhi Yojna – पूरी जानकारी हिंदी में