SBI Personal Loan in Hindi | SBI Personal Loan के लिए कैसे अप्लाई करें ?

SBI ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए कैसे अप्लाई करें ? | How To Apply For SBI Personal Loan in Hindi | SBI Personal Loan Ke Liye Kaise Apply Karien | SBI Personal Loan in Hindi | SBI Personal Loan के लिए कैसे अप्लाई करें ?

दोस्तों एसबीआई चार प्रकार के पर्सनल लोन ऑफर करता है

  1. SBI Personal Loan
  2. SBI Xpresss Credit Loan
  3. Pre Approved Personal Loan
  4. SBI QUICK Personal Loan

Table of Contents

Personal Loan होता क्या है ?

पर्सनल लोन दो प्रकार के होते हैं एक होता है Secured लोन और एक होता हैं Unsecured लोन।

अगर सिक्योर्ड लोन की बात करें तो इसमें होम लोन, कार लोन, यह सारी की सारी चीजें सिक्योर लोन में आती है। इन्हें सिक्योर्ड लोन इसलिए कहा जाता है क्योंकि जैसे मान लीजिए कोई कस्टमर है जिसने होम लोन लिया है और वह अब लोन की किस्त जमा नहीं कर पा रहा तो बैंक के पास पूरा अधिकार है कि उसके घर को जप्त करके अपना पैसा वसूल कर सकता है या कोई कस्टमर कार लोन की किस्त नहीं दे पा रहा तो बैंक के पास पूरा अधिकार है उसकी कार को जप्त करके पैसा वसूल कर सकता है।

इसी तरीके से गोल्ड लोन होता है क्योंकि अगर कोई कस्टमर गोल्ड के बदले लिए हुए लोन की किस्त नहीं दे पाता तो बैंक के पास पूरा अधिकार है उसके गोल्ड को बेचकर अपना पैसा रिकवर कर सकता है। यानी बैंक के पास एक सिक्योरिटी है कि कल को अगर कस्टमर पैसा भरना बंद कर दें तो वह उसके Asset को बेचकर अपना पैसा रिकवर कर सकता है।

लेकिन अगर बात करें अनसिक्योर्ड लोन की तो इसमें हमारा पर्सनल लोन आता है।अब पर्सनल लोन इसलिए आता है क्योंकि जब हम पर्सनल लोन लेने के लिए बैंक में जाते हैं तो हमें अपनी कोई चीज गिरवी नहीं रखनी पड़ती क्योंकि अगर मैं एलिजिबल हूं तो बैंक मुझे बिना कोई चीज गिरवी रखे भी लोन दे देगा। क्योंकि पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड लोन है इसलिए एसबीआई यहां पर 9.50% का इंटरेस्ट रेट चार्ज करता है।

ALSO READ  HDFC Home Loan in Hindi |एचडीएफसी होम लोन की पूरी जानकारी हिंदी में|HDFC Home Loan Ki Details Hindi Mein

लेकिन अगर बात करें एसबीआई होम लोन की तो यह हमें 6.70% के इंटरेस्ट रेट पर मिल जाता है। अब यहां पर रेट ऑफ इंटरेस्ट में फर्क इसीलिए आ रहा है क्योंकि बैंक को पता है कि अगर कल को कस्टमर मेरा पैसा नहीं भरेगा तो मैं उसका घर बेचकर बह पैसा रिकवर कर सकता है।

लेकिन यही अगर मैं पर्सनल लोन की बात करूं तो मेरे पास कोई सिक्योरिटी नहीं है और अगर कल को कस्टमर पैसा नहीं भर पाता तो बैंक के लिए पैसा रिकवर करना काफी मुश्किल हो जाता है।वह आपको नोटिस भी भेजता है लेकिन इसमें रिकवरी काफी मुश्किल से हो पाती है। इसीलिए बैंक हमेशा पर्सनल लोन में रेट ऑफ इंटरेस्ट काफी ज्यादा रखता है। अगर मैं दूसरे छोटे बैंकों की बात करूं तो वहां पर आपको पर्सनल लोन 12% से 20% के ब्याज पर मिलता है, तो आप खुद हे देख लीजिये की बाकी बैंक इतना ज्यादा रेट ऑफ इंटरेस्ट वह चार्ज करते हैं।

SBI कौन-कौन से पर्सनल लोन ऑफर करता है ?

दोस्तों एसबीआई चार प्रकार के पर्सनल लोन ऑफर करता है

  1. SBI Personal Loan
  2. SBI Xpresss Credit Loan
  3. Pre Approved Personal Loan
  4. SBI QUICK Personal Loan

1) SBI Personal Loan

एसबीआई यह पर्सनल लोन उन लोगों को ऑफर करता है जिनका सैलरी अकाउंट किसी और बैंक के साथ है। इस लोन के लिए आपकी सैलरी कम से कम 15,000 पर मंथ तो होनी चाहिए। लोन में आप ज्यादा से ज्यादा ईएमआई अपनी सैलरी की आधे अमाउंट की बनवा सकते हो। जैसे अगर आपकी सैलरी 40,000 है तो आप ₹20,000 महीने की ईएमआई बनवा सकते हो। यानी ₹20,000 से ज्यादा आप पर मंथ की EMI नहीं बनवा सकते।

कौन-कौन SBI Personal Loan को ले सकता है ?

इस लोन के लिए कम से कम 21 साल और ज्यादा से ज्यादा 58 साल तक के लोग अप्लाई कर सकते हैं। चाहे आप प्राइवेट कंपनी में काम करते हो या सरकारी कोई भी इस लोन के लिए कर सकता है।

कम से कम कितने रुपए का लोन लेना पड़ेगा ?

कम से कम आपको ₹24,000 का लोन लेना पड़ेगा और ज्यादा से ज्यादा 20 लाख रुपए का लोन आपको मिल जाएगा।

SBI Personal Loan में बैंक आपको कितना लोन देगा ?

आपकी महीने की जितनी भी सैलरी है उसका 24 गुना तक का आपको लोन मिल जाएगा। जैसे अगर आपकी महीने की तनखा 15000 है तो आपको ₹3,60,000 तक का लोन मिल जाएगा। पर्सनल लोन में बैंक को किसी भी प्रकार का गारंटर नहीं चाहिए आप खुद अपने behalf पर लोन ले सकते हैं।

SBI Personal Loan की टर्म्स एंड कंडीशन क्या है ?

लोन के लिए अप्लाई करते समय 1.5% हमें प्रोसेसिंग फीस भी देनी पड़ती है जिसे हम फाइल चार्ज भी बोलते हैं। जैसे मान लो अगर किसी व्यक्ति को ₹100000 का पर्सनल लोन चाहिए तो उसे ₹1500 की प्रोसेसिंग फीस देनी पड़ेगी। प्रोसेसिंग फीस 0.5% से 2.50% तक हो सकती है।

SBI Personal Loan कितने सालों के लिए लेना पड़ेगा ?

एसबीआई पर्सनल लोन हमें कम से कम 6 महीने के लिए लेना पड़ेगा और ज्यादा से ज्यादा हम इसको 6 साल के लिए ले सकते हैं।

ALSO READ  Navi Personal Loan Full Details in Hindi|Navi Personal Loan की पूरी जानकारी हिंदी में|How To Apply For Navi Personal Loan in Hindi

SBI Personal Loan में कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे ?

  • बैंक की 6 महीने की स्टेटमेंट
  • दो फोटो
  • लेटेस्ट सैलरी स्लिप
  • एड्रेस प्रूफ जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड

2) SBI Xpress Credit Loan

कौन-कौन SBI Xpress Credit Loan को ले सकता है ?

एसबीआई यह लोन उन्हीं लोगों को देता है जिनका सैलरी अकाउंट एसबीआई बैंक के साथ है।वह किसी भी कंपनी में काम कर रहे हो चाहे प्राइवेट या सरकारी अगर उनकी सैलरी एसबीआई की सैलरी अकाउंट में आती है तो वह इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।

इसलिए लेने के लिए आपकी कम से कम मंथली सैलरी ₹15,000 होनी चाहिए। एसबीआई पर्सनल लोन की तरह इस लोन में भी अगर किसी की सैलरी 40,000 है तो वह ₹20,000 से ज्यादा महीने की EMI नहीं बनवा सकता।

इस लोन की सबसे खास बात यह है कि इसमें हमें ओवरड्राफ्ट की फैसिलिटी मिल जाती है। इसका मतलब अगर मैं ₹20 लाख का लोन लेता हूं तो मुझे एक फैसिलिटी मिल जाती है मैं बैंक से जब चाहे 20 लाख रुपए तक निकाल सकता हूं। अगर मैंने बैंक से ₹2 लाख निकाले तो मुझे इंटरेस्ट या EMI ₹2 लाख पर ही देना होगा ₹20 लाख पर नहीं।

अगर आप इस फैसिलिटी को लोन लेते समय ऐड करवाते हैं तो आपको कम से कम ₹5 लाख का लोन तो लेना ही पड़ेगा।

इस लोन की एक और खास बात यह भी है कि जैसे ही आप इस लोन को पूरा कर देते हो तो वैसे ही आप दूसरे लोन के लिए भी तुरंत अप्लाई कर सकते हो अगर आपको जरूरत है।

कम से कम कितने रुपए का लोन लेना पड़ेगा ?

इसमें आपको कम से कम ₹ ₹25,000 का लोन लेना पड़ेगा और ज्यादा से ज्यादा आप 20 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हो।

SBI Xpress Credit Loan में बैंक आपको कितना लोन देगा ?

आपकी महीने की जितनी भी सैलरी है उसका 24 गुना तक का आपको लोन मिल जाएगा। जैसे अगर आपकी महीने की तनखा 15,000 है तो आपको ₹3,60,000 तक का लोन मिल जाएगा।

SBI Xpress Credit Loan की टर्म्स एंड कंडीशन क्या है ?

अगर आप लोन की EMI देने में देरी कर देते हैं तो आपको 2% की पेनल्टी देनी होगी। मान लो आपको 1 जनवरी को यह EMI देनी थी और आपने लोन 9.50% के ब्याज दर से लिया था लेकिन आप 1 जनवरी की जगह 1 फरवरी को EMI भरते हो तो आपको 2% पेनल्टी के साथ यानी कि 11.50% के हिसाब से यह वाली EMI देनी होगी।

यहां पर एक कंडीशन और है कि अगर आपकी ₹10000 महीने की किस्त है और आपने ₹20000 भर दिए तो भी आपको 3% की पेनल्टी देनी पड़ेगी यानी की जीतने रुपए की आप की किस्त है आप उससे ज्यादा पैसे नहीं भर सकते।

SBI Xpress Credit Loan कितने सालों के लिए लोन लेना पड़ेगा ?

SBI Xpress Credit Loan हमें कम से कम 6 महीने के लिए लेना पड़ेगा और ज्यादा से ज्यादा हम इसको 6 साल के लिए ले सकते हैं।

ALSO READ  Bank Of Baroda Home Loan Full Information in Hindi |बैंक ऑफ़ बड़ौदा होम लोन के बारे में पूरी जानकारी

SBI Xpress Credit Loan में कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे ?

  • बैंक की 6 महीने की स्टेटमेंट
  • दो फोटो
  • लेटेस्ट सैलरी स्लिप
  • एड्रेस प्रूफ जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड
SBI ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए कैसे अप्लाई करें ? | How To Apply For SBI Personal Loan in Hindi | SBI Personal Loan Ke Liye Kaise Apply Karien | SBI Personal Loan in Hindi | SBI Personal Loan के लिए कैसे अप्लाई करें ?
SBI ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए कैसे अप्लाई करें ? | How To Apply For SBI Personal Loan in Hindi | SBI Personal Loan Ke Liye Kaise Apply Karien | SBI Personal Loan in Hindi | SBI Personal Loan के लिए कैसे अप्लाई करें ?

3) SBI Pre Approved Personal Loans On YONO

कौन-कौन SBI Xpress Credit Loan को ले सकता है ?

यह लोन एसबीआई उन कस्टमर को देता है जिन्होंने अपने सेविंग अकाउंट में अच्छा खासा बैलेंस मेंटेन करके रखा हुआ है, जिनकी क्रेडिट हिस्ट्री बहुत शानदार होती है । यानी उन्होंने पास्ट में कोई भी लोन का डिफॉल्ट नहीं किया होता, उन कस्टमर की सैलरी के आधार पर और उनके सिविल स्कोर के आधार पर बैंक खुद ऐसे कस्टमर को ढूंढ कर Pre Approved Personal Loan लोन ऑफर करता है।

SBI Xpress Credit Loan में कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे ?

इस लोन में आपकी डॉक्यूमेंटेशन भी कम हो जाती है और आपका पैन कार्ड चेक करके कुछ घंटों में ही आपको यह लोन ऑफर कर दिया जाता है।

अगर आपको भी अपनी पात्रता चेक करनी है कि आप इस लोन के लिए एलिजिबल है कि नहीं तो आप PAPL8947 लिखकर 567676 भेज सकते हैं। इसमें PAPL के बाद के लास्ट के 4 डिजिट आपके बैंक अकाउंट के नंबर में से है।

4) SBI Pension Loan

कौन-कौन SBI Pension Loan को ले सकता है ?

यह लोन एसबीआई उन कस्टमर को देता है जिन की पेंशन एसबीआई बैंक के खाते में आती है। अब मान लीजिए यहां पर कोई 60 साल का व्यक्ति है और उनकी पेंशन एसबीआई के खाते में आती है और उन्हे पर्सनल लोन की जरूरत है तो बैंक कहता है कि कोई भी व्यक्ति जिनकी रिटायरमेंट के बाद पेंशन एसबीआई बैंक के खाते में आती है तो उन्हें वह एसबीआई पेंशन लोन ऑफर करता है। इस लोन में ज्यादा से ज्यादा लोन लेने के लिए उमर 76 साल दी गई है।

कोई भी केंद्र सरकार का कर्मचारी या राज्य सरकार का कर्मचारी पेंशन लोन के अंदर पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकता है। पर यहां पर ध्यान रखने वाली बात यह है कि उनकी पेंशन एसबीआई के खाते में ही आनी चाहिए। उसके अलावा कस्टमर को लिखित में यह भी देना होगा कि वह भविष्य में अपना पेंशन अकाउंट एसबीआई से बदलकर किसी और बैंक में नहीं करेगा जब तक उसका पूरा का पूरा लोन क्लियर नहीं हो जाएगा।

इस लोन में बैंक एक गारंटर भी मांगता है चाहे वह अपने परिवार में से ही किसी को दे दीजिए या आप थर्ड पार्टी को भी गारंटर बना सकते हैं।

अगर कोई डिफेंस बैकग्राउंड से है जैसे आर्मी, नेवी या एयरफोर्स तो उसके लिए भी सेम ही रूल है लेकिन यहां पर इनके लिए एक बेनिफिट यह है कि इसमें कोई मिनिमम उम्र नहीं दी गई है और मैक्सिमम लोन लेने की उम्र 76 साल है।

एसबीआई पर्सनल लोन की अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

बैंक ऑफ़ बरोदा के लोन की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

2 thoughts on “SBI Personal Loan in Hindi | SBI Personal Loan के लिए कैसे अप्लाई करें ?”

Leave a Comment

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा की वजह से भारत को पहली बार मिले ये पदक, जापान से लेकर अमेरिका तक किया कमाल इन 6 आदत वालों को कभी परेशान नहीं करते हैं शनि देव कहीं बर्बादी की दिशा में तो नहीं खुलता आपके घर का दरवाजा? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र Chanakya Niti: इन 4 जगहों पर पैसा खर्च करने में कभी नहीं करनी चाहिए कंजूसी सोमवार को इस एक गलती से नाराज हो सकते हैं भगवान शिव, जानें प्रसन्न करने का उपाय